MP के इस जिले में PM आवास योजना के नाम पर ठगी, इस तरह लोगों को फंसाता था आरोपी
Advertisement

MP के इस जिले में PM आवास योजना के नाम पर ठगी, इस तरह लोगों को फंसाता था आरोपी

कटनी पुलिस ने एक ऐसे शख्स को पकड़ा है जो लोगों से पीएम आवास योजना के नाम पर धोखाधड़ी करता था. 

MP के इस जिले में PM आवास योजना के नाम पर ठगी, इस तरह लोगों को फंसाता था आरोपी

नितिन चावरे/कटनीः मध्य प्रदेश के कटनी जिले से प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है. कटनी पुलिस ने एक ऐसे नटवरलाल को पकड़ा है जो गरीबों को अपने जाल में फंसाता था और उनके पैसे निकाल लेता था. आरोपी खुद को सरकारी अधिकारी बताता था, वह लोगों को पीएम आवास दिलाने के नाम पर आधार नंबर लेता और उससे लिंक खाते से पैसे उड़ा दिया करता था. पुलिस लंबे समय से आरोपी की तलाश में थी. 

दरअसल, कटनी में पुलिस को कई दिनों से इस बात की शिकायत मिल रही थी कि गरीबों के खाते में से पैसे निकल रहे हैं. ऐसे में पुलिस आरोपी की तलाश में थी. हरिमोहन गौतम नाम के शख्स के पास जब यह शातिर आरोपी पहुंचा तो उसने हरिमोहन से कहा कि वह सरकारी अधिकारी है और उसे पीएम आवास योजना का लाभ दिलाएंगा. हरिमोहन भी आरोपी की बातों में आ गया. जिसके बाद उसने अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर पूछकर रजिस्टर में नोट कर लिया और थम्ब मशीन में उसका अंगूठा लगवाकर चला गया. कुछ देर बाद जब हरिमोहन के मोबाइल पर एक मैसेज आया तो वह हैरान रह गया. क्योंकि मैसेज में लिखा था कि उसने अभी-अभी उनके खाते से 10 हजार रु निकाले हैं. हरिमोहन मैसेज देखकर हैरान रह गया लेकिन उसें पूरा मामला समझ में आ गया. 

पुलिस ने इस तरह पकड़ा 
हरिमोहन तुरंत कुठला पुलिस थाने पहुंचा और पूरा मामला बताया, जिसके बाद पुलिस एक्टिव हो गई और आरोपी को पकड़ने में जुट गई. आखिरकार पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया और जब उससे पूछताछ की तो उसने अपना नाम ज्ञानिश सोनी बताया जो सतना जिले का रहना वाला था. ज्ञानिश के पास से पुलिस ने 90 हजार रु नगद 2 मोबाइल, प्रथम न्याय न्यूज़ चैनल की माइक आईडी, बायोमेट्रिक, मशीन मानव अधिकार सुरक्षा एवं संरक्षण ऑर्गेनाइजेशन का लेटर पेड,  आई डी कार्ड और 1 अल्टो कर पुलिस ने बरामद की है, जिससे पुलिस समझ गई कि यह कोई छोटा मामला नहीं है, जब पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की तो उसने चौकाने वाले खुलासे किए. 

WATCH Viral Video_लड़कों ने RRR फिल्म के गाने 'नाचो नाचो' पर किया धमाल डांस

पीएम आवास योजना को वालों को बनाता था शिकार 
आरोपी ज्ञानिश सोनी ने बताया कि वह पीएम आवास योजना को वालों को शिकार बनाता था. वह लोगों पहले यह बताता था कि वह सरकारी अधिकारी है, उसके ठाठ-बाठ देखकर लोग उसकी बातों में आसानी से आ भी जाते थे. जिसके बाद वह बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगवाकर उनके खाते से पैसे निकाल लेता था. ज्ञानिश ने केवल कटनी जिले में ही नहीं बल्कि सतना और जबलपुर में भी लोगों को अपना निशाना बनाया और उनके पैसे निकाले हैं. क्योंकि उसका ठाठ बाठ देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसके पास कितना पैसा है. 

फिलहाल कटनी के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. ये शख्स अधिकारी बनकर लोगों के बीच जाता और योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम देता था. आरोपी कई जिलों में ठगी कर चुका है. वह लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर भी ठग चुका है. फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है जिसमें कई और भी खुलासे हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः  बड़ी खबर! पंचायतों के संचालन पर फैसला ले सकती है शिवराज सरकार, ये है वजह 

WATCH LIVE TV

Trending news