खुशखबरी: किसानों के खाते में आने वाली है PM Kisan की 12वीं किस्त, जानिए लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

खुशखबरी: किसानों के खाते में आने वाली है PM Kisan की 12वीं किस्त, जानिए लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi योजना की 12वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया है, किसानों को अब तक 12वीं किस्त नहीं पहुंची है, हालांकि जिस वजह से किस्त पहुंचने में दिक्कत हो रही थी, वह समस्या अब दूर हो गई है, ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही किसानों को 12वीं किस्त मिल सकती है.  

खुशखबरी: किसानों के खाते में आने वाली है PM Kisan की 12वीं किस्त, जानिए लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की इंतजार किसान कर रहे हैं, देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जल्द ही 12वीं किस्त मिल सकती है, जिसको लेकर बड़ा अपडेट आया है. बताया जा रहा है कि 12वीं किस्त आने में कुछ देरी हुई थी, लेकिन अब कभी किसानों के खाते में 12वीं किस्त आ सकती है. जिसे किसानों के लिए रवि की फसल की बुआई से पहले एक अच्छी खबर माना जा रहा है. 

12वीं किस्त में इस वजह से हो रही देरी 
दरअसल, बताया जा रहा था कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सितंबर के महीने में आ सकती है, लेकिन सितंबर के महीने में किस्त नहीं आई, जिसकी वजह भूलेखों का सत्यापन नहीं होना बताया गया, इसी वजह से किस्त जारी होने में देरी हुई. हालांकि अब बताया जा रहा है कि 12वीं किस्त अक्टूबर के महीने में आ सकती है. इसके लिए किसानों के लिए दो टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं, ये 1800115526 या फिर 011-2338109 है, जिन पर किसान फोन कर किस्त के बारे में जानकारी ले सकते हैं. 

किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त भेजने से पहले भूलेखों का सत्यापन करवाया जा रहा है, बताया जा रहा है कि भूलेखों के सत्यापन में भारी संख्या में किसान अयोग्य घोषित हो रहे हैं, जिससे इन किसानों को सभी किस्तों की राशि की वसूली के लिए नोटिस भी भेजा जा रहा है. ऐसे में जैसे ही भूलेखों के सत्यापन का काम पूरा होगा वैसे ही पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त भेज दी जाएगी. 

हालांकि जिन किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है वह पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर भी अपनी जानकारी देख सकते हैं. अपना स्टेटस देखने को लिए किसान को सबसे पहले फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करना होगा, इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद  सामने नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा. यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. ये राशि उनके खाते में हर चार-चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार रुपये करके तीन किस्तों में भेजी जाती है. जल्द ही किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि आने वाली है.

Trending news