PM Kisan 10th Installment: एक सप्ताह बाद आने वाली है पीएम किसान की किस्त, जानिए स्टेटस
Advertisement

PM Kisan 10th Installment: एक सप्ताह बाद आने वाली है पीएम किसान की किस्त, जानिए स्टेटस

देशभर के किसानों के लिए खुशखबरी हैं. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त एक सप्ताह बाद आने वाली है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: देशभर के किसानों के लिए खुशखबरी हैं. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त एक सप्ताह बाद आने वाली है. ऐसे में  कुछ राज्य सरकारों ने इसके लिए तैयारी पूरी भी कर ली है. गौरतलब है कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की किस्त के भुगतान की शुरुआत राज्य सरकारों के द्वारा ट्रांसफर रिक्वेस्ट (Transfer Request) साइन करने से होती है. ऐसे में किस्त की तारीख नजदीक आ रही है तो राज्य सरकार इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने लगी हैं.

ग्वालियर पहुंचे केंद्रीय कृषि मंत्री ने MSP को लेकर दिया बड़ा बयान, बोले- राहुल गांधी पर नहीं किसी को विश्वास!

किसानों को मिलेगा डबल तोहफा!
देश के करोड़ों किसानों के लिए इस बार की किस्त नए साल (New Year Gift) का तोहफा भी होने वाली है. दरअसल पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त के दो-दो हजार रुपये मिलने वाले हैं. कुछ किसानों को तो दो से ज्यादा चार हजार रुपये मिलने वाले हैं. क्योंकि कई किसानों को 9वीं किस्त भी नहीं मिली थी, इन किसानों को 9वीं औऱ 10वीं (PM Kisan Yojana 10th Installment)  साथ में मिलेगी.

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
रजिस्टर्ड किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अगली किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. यहां आपको पता चल जाएगा कि अब तक किन किस्तों का भुगतान आपको किया जा चुका है.

इन किसानों की जानकारी हुई वैरिफाई
अब देखने में आ रहा है कि कई किसानों को स्टेटस चेक करने पर 10वीं किस्त के सामने Rft Signed By State दिखेगा. इसका मतलब राज्य सरकार ने आपकी जानकारियों को वैरिफाई कर दिया है. 

11 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा
बता दें कि अभी इस योजना के लाभार्थियों (PM Kisan Yojana Benefeciaries) की संख्या बढ़कर 11.10 करोड़ से अधिक हो चुकी है. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश भर के करोड़ों किसानों को साल में छह-छह हजार रुपये दिए जाते हैं. मोदी सरकार ये पैसे डीबीटी (DBT) के तहत सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है.

WATCH LIVE TV

Trending news