PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को लौटानी होगी सम्मान निधी की राशि, खाते में नहीं आए पैसे तो करें ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1216398

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को लौटानी होगी सम्मान निधी की राशि, खाते में नहीं आए पैसे तो करें ये काम

मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को मिलने वाले पीएम किसान सम्मान निधी (PM Kisan Samman Nidhi) के पैसे जारी कर दिए हैं. किसान 12वीं किस्त (Kisan Samman Nidhi 12th installment) के इंतजार में हैं. इस बीच उन किसानों को नोटिस जारी किए गए हैं जो इस योजना के लिए अपात्र होने के बावजूद इसका लाभ उठा रहे थे.

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को लौटानी होगी सम्मान निधी की राशि, खाते में नहीं आए पैसे तो करें ये काम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों को मिलने वाले पीएम किसान सम्मान निधी (PM Kisan Samman Nidhi) के पैसे जारी कर दिए हैं. इसके बाद अब एक ऐसा आदेश जारी हुआ है, जिसके तहत कुछ किसानों को सम्मान निधी के पैसे वापस लौटाने होगे. इसके अलावा कई पात्र किसान हैं, जिनके खाते में अब तक पैसे नहीं आए. ऐसे किसानों को कुछ स्टेप फॉलो करना होगा.

पैसा नहीं देने पर होगी कार्रवाई
दरअसल, उन किसानों को नोटिस जारी किए गए हैं जो इस योजना के लिए अपात्र होने के बावजूद इसका लाभ उठा रहे थे. अब उन्हें यह पैसा लौटाना होगा. अधिकारियों का कहना है कि उन लोगों की पहचान की है जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे थे. ऐसे सभी किसानों से सम्मान निधि को वापस लिया जाएगा और जरूरत पड़ी तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी होगी.

इस आधार पर तैयार हुई लिस्ट
पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे करदाताओं को पैसा वापस करने के लिए कहा गया है. 2019 के आयकर विवरण में जो जानकारी दी गई थी उसके आधार पर लिस्ट तैयार हुई है. भारत सरकार की तरफ से जारी लिस्ट में शामिल सभी को लोगों को पैसा वापस लौटाना होगा.

खाते में नहीं आए पैसे तो करें ये काम
अगर आपके खाते में इतने दिन बीत जाने के बाद भी 11वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं, तो आपको अपना आधार नंबर और खाते की जानकारी चेक करना चाहिए. हो सकता है रजिस्ट्रेशन के समय जामकारी भरने में कोई चूक हो गई हो. इन जानकारियों को https://pmkisan.gov.in/ पर 'फॉर्मर कॉर्नर' में जाकर सुधारा जा सकता है.

क्या है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)
केंद्र सरकार किसानों को 2,000 रुपए की चौमाही किस्त के जरिए एक वित्त वर्ष में 6,000 रुपए की आर्थिक मदद करती है. पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच होती है. अभी तक 10 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं और किसानों को 12वीं किस्त (Kisan Samman Nidhi 12th installment) का इंतजार है.

LIVE TV

Trending news