Prithvipur उपचुनाव Result: सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, जानिए किसके पाले में जा सकती है पृथ्वीपुर सीट
Advertisement

Prithvipur उपचुनाव Result: सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, जानिए किसके पाले में जा सकती है पृथ्वीपुर सीट

पृथ्वीपुर उपचुनाव के लिए मतगणना का तैयारियां पूरी हो गई है. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी.

पृथ्वीपुर उपचुनाव

निवाड़ीः मध्य प्रदेश की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है. 2 नवंबर को सुबह 8 बजे तक पृथ्वीपुर में मतगणना शुरू हो जाएगी. कल यह तय हो जाएगा कि कांग्रेस अपनी सीट बचा पाएगी यहां बीजेपी यहां सेंधमारी कर जाएगी. पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के चलते उपचुनाव हुआ है. जहां से कांग्रेस ने बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे नितेंद्र सिंह राठौर को प्रत्याशी बनाया है तो बीजेपी ने शिशुपाल यादव को प्रत्याशी बनाया था. खास बात यह है की सभी सीटों पर सबसे ज्यादा मतदान पृथ्वीपुर में हुआ है. 

मतगणना की तैयारियां पूरी 
पृथ्वीपुर उपचुनाव के लिए मतगणना का तैयारियां पूरी हो गई है. सुबह 8 बजे से सबसे पहले डाक मतपत्रों की गणना होगी, उसके बाद साढ़े 8 बजे से ईवीएम खुलेगी. दो कमरों में  निर्वाचन आयोग द्वारा  मतगणना के लिए 7-7 टेबल रखी गई हैं, हर टेबल पर्यवेक्षक, गणना‎ सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर होंगे 22‎ राउंड में मतगणना पूरी होगी. मतगणना में करीब 7 घंटे का समय लगेगा पहला रुझान सुबह 10 बजे तक आ जाएगा. 

पृथ्वीपुर में 78.14 हुआ था मतदान 
मध्य प्रदेश की चारों सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे ज्यादा मतदान पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर ही हुआ है. पृथ्वीपुर में 78.14 प्रतिशत मतदान हुआ है. खास बात यह है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में 75.05 प्रतिशत मतदान हुआ था. जबकि 2013 में 72.07 प्रतिशत मतदान किया हुआ था. खास बात यह है कि पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों से उपद्रव की घटनाएं भी सामने आई है. हालांकि पुलिस ने शांति बनाने की कोशिश की. मतदान के बाद अब सभी को मतगणना का बेसब्री से इंतजार है. मतगणना निवाड़ी कलेक्ट्रेट में होगी. इसके लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है.

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट का इतिहास
निवाड़ी विधानसभा सीट का हिस्सा रहे पृथ्वीपुर को 2008 में परिसीमन के बाद विधानसभा सीट बना दिया गया. इस विधानसभा क्षेत्र में करीब 151 गांव, 56 ग्राम पंचायत और 2 नगर पंचायत हैं. 2008 से अब तक यहां तीन बार चुनाव हुए, 2008 और 2018 में कांग्रेस और 2013 में बीजेपी ने जीत दर्ज की. हालांकि राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि इस सीट पर कांग्रेस का ही दबदबा है, 2013 में बीजेपी की एकमात्र जीत सिम्पैथी वोटिंग की वजह से आई थी.  

पृथ्वीपुर में ऐसी थी बीजेपी की रणनीति 
भले ही पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर अधिकतर कांग्रेस का कब्जा रहा है. लेकिन इस बार यहां पर बीजेपी ने काफी जोर लगाया है. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मोर्चा संभाल रखा था. जबकि शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव और विश्वास सारंग भी लगातार यह एक्टिव रहे. बीजेपी के तमाम दिग्गज सीएम शिवराज, नरेंद्र सिंह तोमर, उमा भारती, प्रहलाद पटेल, नरोत्तम मिश्रा ने लगातार सभाएं कर बीजेपी के प्रत्याशी शिशुपाल यादव के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश की है. जिसका नतीजे कल आएंगे. 

कांग्रेस की प्लानिंग 
वहीं बीजेपी से उलट कांग्रेस ने पृथ्वीपुर में अलग रणनीति पर काम किया. कांग्रेस नेता कमलनाथ ने यहां केवल एक सभा की. जबकि कांग्रेस ने छोटी-छोटी नुक्कण सभाएं और हर गांव तक पहुंचकर प्रचार करने की कोशिश की. कांग्रेस ने प्रत्याशी नितेंद्र सिंह राठौर के पक्ष में सहानुभूति को भुनाने की भी पूरी कोशिश की. हालांकि अब मतदान में ही पता चलेगा कि मतदाताओं को कौन रिझा पाया है. दरअसल, पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के चलते उपचुनाव हुआ है. 

जातिगत मुद्दा भी रहा हावी
पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच जमकर आरोप प्रत्यारोप का दौर चला. कांग्रेस ने जहां महंगाई और किसानों का मुद्दा उठाया तो बीजेपी ने कांग्रेस प्रत्याशी के परिवार पर धनबल और बाहुबल का आरोप लगाया. इसके अलावा बुंदेलखंड अंचल की सीट होने की वजह से पृथ्वीपुर में जातिगत मुद्दा भी हावी रहा. ऐसे में पृथ्वीपुर उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती नजर आ रही है. 

ये भी पढ़ेंः Khandwa by-election Result: 24 घंटे में तय होगा कौन बनेगा खंडवा का किंग, दांव पर शिवराज-कमलनाथ की साख

WATCH LIVE TV

Trending news