रेल बजट में एमपी में मिला तोहफा! इन प्रोजेक्ट के लिए मिले हजारों करोड़ रुपए
Advertisement

रेल बजट में एमपी में मिला तोहफा! इन प्रोजेक्ट के लिए मिले हजारों करोड़ रुपए

इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट पर सरकार करीब 265 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

रेल बजट में एमपी में मिला तोहफा! इन प्रोजेक्ट के लिए मिले हजारों करोड़ रुपए

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए रेल बजट में मध्य प्रदेश के हिस्से में कई प्रोजेक्ट आए हैं. इनमें इंदौर जिले से ही जुड़े तीन अहम प्रोजेक्ट भी शामिल हैं. इंदौर के इन तीन प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 1353 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं. जिसमें रतलाम-महू-अकोला, इंदौर-दाहोद और इंदौर-उज्जैन लाइन का दोहरीकरण जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं. 

महू अकोला प्रोजेक्ट के तहत इंदौर से मुंबई की ट्रेन की दूरी 65 किलोमीटर तक घट जाएगी. साथ ही इंदौर रेल नेटवर्क की मेनलाइन पर आ जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर 800 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा. 

इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट पर सरकार करीब 265 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर दोनों जगहों के बीच में 205 किलोमीटर की दूरी घट जाएगी, जो कि अभी 375 किलोमीटर है. 

इनके अलावा झांसी से बीना के बीच 152 किलोमीटर लंबी तीसरी लाइन बिछाई जाएगी. वहीं ग्वालियर श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के लिए भी 700 करोड़ रुपए का बजट मिला है. इस प्रोजेक्ट पर कुल 2912 करोड़ रुपए खर्च होंगे. साल 2018 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट के साल 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. 

धार से छोटा उदयपुर रेल लाइन के लिए भी बजट में 100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. इस रेलवे लाइन का निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर इंदौर से गुजरात के लिए नई कनेक्टिविटी मिल जाएगी. माना जा रहा है कि इस रेलवे लाइन के निर्माण से इंदौर में एक्सपोर्ट बिजनेस को काफी फायदा हो सकता है क्योंकि इससे गुजरात पोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा.

बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 1,40,367 करोड़ रुपए का रेल बजट पेश किया गया है. पिछले बजट के मुकाबले यह 20 हजार करोड़ रुपए ज्यादा है. सरकार ने ऐलान किया है कि अगले तीन सालों में 400 नई वंदेभारत ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा. साथ ही सरकार ने डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के लिए भी 15710 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं.

करीब 13 हजार करोड़ रुपए से रेलवे ट्रैक रिन्यू किए जाएंगे और 2850 करोड़ रुपए से गेज परिवर्तन और 12 हजार करोड़ रुपए से रेल लाइन के दोहरीकरण का काम होगा. वहीं 25 हजार करोड़ रुपए से नई रेल लाइन बिछाई जाएंगी.

Trending news