एमपी की बेटी अंजना ने की ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंचे चोटी फतह, तिरंगा लहराकर किया देश का नाम रोशन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2387055

एमपी की बेटी अंजना ने की ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंचे चोटी फतह, तिरंगा लहराकर किया देश का नाम रोशन

MP News: एमपी के रायसेन जिले की बेटी अंजना यादव ने देश का नाम रोशन किया है. उन्होंने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोसियसको पर तिरंगा लहराया. 

Raisen Anjana Yadav

Mountaineer Anjana Yadav Hoists Indian Flag on Australia Highest Peak: मध्य प्रदेश से पर्वत को फतह कर मिसाल कायम करने वाली अंजना यादव की सफलता ने देश का नाम रोशन कर दिया है. रायसेन की बेटी पर्वतारोही अंजना यादव ने 15 अगस्त 2024 को ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोसियसको पर भारत का तिरंगा लहराया. उन्होंने ये सफलता दिल्ली के मिशन पॉसिबल अभियान के तहत हासिल की. इस अभियान में उनके साथ अलग-अलग राज्यों के 11 पर्वतारोही भी शामिल थे. अंजना माउंट एवरेस्ट फतह करना चाहती हैं.

रायसेन की बेटी ने की फतह
अंजना यादव रायसेन जिले के दीवानगंज के गांव सेमरी की रहने वाली हैं. उन्होंने 15 अगस्त के दिन ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोसियसको पर भारतीय तिरंगा लहराया. उन्होंने ये सफलता दिल्ली के मिशन पॉसिबल अभियान के तहत हासिल की. इस अभियान को हरियाणा के नरेंद्र यादव ने लीड किया.

कितना समय लगा
जानकारी के मुताबिक अंजना यादव को पर्वत फतह करने में करीब 7 घंटे का समय लगा. उन्होंने 7,310 फिट की चढ़ाई चढ़ी. उन्होंने पर्वतारोहण की शुरुआत लास्ट कैंप से भारत के समय अनुसार 14 अगस्त की रात 2 बजे से की थी. इस चोटी पर वे भारत के सयम के अनुसार सुबह के 9.05 बजे पहुंची. इसके बाद उन्होंने भारत का तिरंगा लहराया. वहां का तापमान लगभग 4 से 5 डिग्री सेल्सियस था. महाद्वीपों के पहाड़ो की ऊंचाई की रैंकिंग में माउंट कोसियसको सातवीं चोटी है. बता दें कि अंजना यादव 10 अगस्त को रायसेन से रवाना हुई थीं.

यूरोप के साथ ही कई ऊंची चोटी पर फहरा चुकी हैं तिरंगा 
अंजना यादव अब तक कई ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुकी हैं. पिछले साल 15 अगस्त को उन्होंने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर भारतीय ध्वज लहराया था. इससे पहले 15 अगस्त 2021 को हिमाचल प्रदेश की यूनम पीक (20,000 फीट) पर चढ़ाई की और तिरंगा फहराया. इसके बाद उन्होंने माउंट फ्रेंडशिप पीक (17,346 फीट), माउंट रैनो पीक (16,023 फीट), माउंट एवरेस्ट बेस (17,598 फीट), माउंट गोकू पीक (17,929 फीट), और माउंट पतालशू पीक (13,800 फीट) पर भी चढ़ाई की और ध्वजारोहण किया. 

ये भी पढ़ें- यूं ही कोई अटल नहीं हो जाता, एक 'प्रतिज्ञा' ने साल 2000 में खड़ा कर दिया था छत्तीसगढ़ राज्य

2025 में एवरेस्ट फतह करने की चाह
पर्वतारोही अंजना यादव ने बताया कि उनके पति नरेंद्र यादव उन्हें पर्वत फतह करने में बहुत सपोर्ट करते हैं. उनके पति बेंगलुरु की कंपनी में आईटी इंजीनियर हैं. वे उन्हें हमेशा आगे बढ़ने में मदद करते हैं. यही कारण है कि वे इस 15 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया के कोसियसको पर्वत की चोटी पर तिरंगा लहरा पाईं. अंजना यादव ने बताया कि उन्हें भविष्य में भी कई और पर्वतों पर तिरंगा फहराने की इच्छा है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 2025 में उनका प्लान माउंट एवरेस्ट फतह करने का है.

इनपुट- रायसेन से राज किशोर सोनी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- VIDEO: अरावली पर्वत से गिरता खूबसूरत 71 फीट ऊंचा झरना, दीदार करने लगी लोगों की भीड़

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news