नल-जल योजना के लिए हो रही थी खुदाई, तभी जमीन से निकले 65 चांदी के मुगलकालीन सिक्के
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1538249

नल-जल योजना के लिए हो रही थी खुदाई, तभी जमीन से निकले 65 चांदी के मुगलकालीन सिक्के

राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव क्षेत्र में नल-जल योजना की खुदाई के दौरान ग्रामीणों को मुगल कालीन 65 चांदी की सिक्के और धातु (Mughal era silver coins) के आभूषण मिले है. सिक्कों को दो दिनों तक ग्रामीणों ने अपने पास रखा. लेकिन सरपंच की समझाइश के बाद उसे पुलिस के सौंप दिया.

नल-जल योजना के लिए हो रही थी खुदाई, तभी जमीन से निकले 65 चांदी के मुगलकालीन सिक्के

किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांव: राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव क्षेत्र में नल-जल योजना की खुदाई के दौरान ग्रामीणों को मुगल कालीन 65 चांदी की सिक्के और धातु (Mughal era silver coins) के आभूषण मिले है. सिक्कों को दो दिनों तक ग्रामीणों ने अपने पास रखा. लेकिन सरपंच की समझाइश के बाद उसे पुलिस के सौंप दिया. अब धातु की जांच करवाई जाएगी.

बता दें कि राजनांदगांव जिले के डोंगरगांव क्षेत्र के ग्राम बरगांवचारभाठा मे ग्रामीणों द्वारा नल-जल योजना के तहत अपने ग्राम की गली में खुदाई की जा रही थी. इसी दौरान जमीन के अंदर पुराने मिटटी पात्र जैसा दिखाई दिया. जिसे खोदकर ग्रामीणों ने बाहर निकाला, तो उस पात्र में कुछ पुराने जमाने के 65 नग चांदी के सिक्के एंव धातु के बने कुछ आभूषण मिले.

धीरेंद्र शास्त्री के बचाव में उतरे कैलाश विजयवर्गीय, बोले- दरगाह पर क्यों नहीं उठाते सवाल?

अरबी भाषा की लिखावट लिखी 
सिक्कों में आरबी भाषा की लिखावट से यह मुगल काल का सिक्का प्रतित हो रहा था. जिसे दो दिन तक ग्रामीणों ने अपने पास रखा और सरपंच की समझाइश के बाद उसे पुलिस को सौंप दिया. जिसके बाद पुलिस ने मामले की सूचना कलेक्टर को दी और इसके बाद पुरातत्व विभाग को सूचित किया गया. इस मामले में डोंगरगांव थाना प्रभारी भरत बरेठ ने कहा कि पुरातत्व विभाग की टीम क्षेत्र का सर्वे कर रही है. उनके द्वारा ही सिक्के किस काल के हैं, यह बताया जाएगा.

जांच में जुटी पुलिस
प्राचीन काल के सिक्के मिलने की सूचना प्राप्त होते ही पुरातत्तव विभाग से उप संचालक प्रताप पारख अपनी टीम के साथ क्षेत्र का निरीक्षण कर रही है. बरगांव चारभाठा की जमीन से चांदी के 65 सिक्कों के साथ दो ऐठी एंव तीन अन्य अभूषण मिले हैं. जिस पर मुगल कालीन अरबी भाषा में लिखा होना पाया गया है. बहरहाल पुरातत्व विभाग की टीम इस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है.

Trending news