राम नवमी पर करें ये खास उपाय, सोने की तरह चमकेगी किस्मत
Advertisement

राम नवमी पर करें ये खास उपाय, सोने की तरह चमकेगी किस्मत

चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि को राम नवमी मनाई जाती है. इस बार राम नवमी पर रवि पुष्य योग, सर्वार्थ सिद्धि योग एवं रवि योग का त्रिवेणी संयोग बन रहा है. जिसकी वजह से इस बार की रामनवमी विशेष है. आइए जानते हैं कि इस बार रामनवमी पर किस विधि से भगवान राम की पूजा करें, जिससे हमारी किस्मत सोने की तरह चमकेगी.

राम नवमी पर करें ये खास उपाय, सोने की तरह चमकेगी किस्मत

शुभम शांडिल्य/ नई दिल्लीः (Ram Navami 2022 Upay) चैत्र नवरात्रि के नौवें दिन यानी नवमी तिथि के रात को मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम का जन्म अयोध्या के राजा दशरथ के महल में हुआ था. इसलिए चैत्र नवरात्रि के नौंवे दिन रामनवमी के रात को लोग रामजन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं. इस बार नवमी तिथि का प्रारंभ 10 अप्रैल की सुबह  01.32 बजे से शुरू होगी, नवमी तिथि का समापन 11 अप्रैल सुबह  03.15 बजे होगा. राम जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त: दिन में 11:06 बजे से दोपहर 01:39 बजे तक है. राम नवमी के दिन राहुकाल शाम 05 बजकर 09 मिनट से शाम 06 बजकर 44 मिनट तक है. आइए जानते हैं कि रामनवमी पर कौन से खास उपाय है, जिसे अपनाने से आपकी किस्मत बदल जाएगी और आपके जीवन में तरक्की के नए रास्ते सामने आएंगे.
 
राम नवमी के कुछ खास उपाय

1.रामनवमी के दिन शुभ मुहूर्त दिन में 11:06 बजे से दोपहर 01:39 बजे के बीच में भगवान श्रीराम की पूजा स्तुति "श्री रामचंद्र कृपालु भजमन हरण भव भय दारुणम्.." का पाठ करते हुए भगवान राम के तरफ ध्यान करें. ऐसा करने से आपके जीवन के सारे दुख और कष्ट दूर हो जाते हैं.

2. रामनवमी के दिन शुभ मुहूर्त में राम रक्षा स्त्रोंत का पाठ "चरितं रघुनाथस्य शतकोटि प्रविस्तरम्। एकैकमक्षरं पुंसां महापात .." का पाठ विधि पूर्वक करें. इसे करने से आपका जीवन से संकट दूर होगा, आप हमेशा खुशहाल रहेगें.
 
3. श्री राम जी के परम भक्त हनुमान जी का गुणगान हनुमान चालीसा में मिलता है. इसलिए रामनवमी को मन में कोई मनोकामना रखकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो भगवान राम और भक्त हनुमान दोनों की कृपा से आपकी मनोकामना पूर्ण होती है. 
4. अगर आप के जीवन में कोई संकट या विपत्ति आपका पीछा नहीं छोड़ रही है, तो रामनवमी के दिन रामायण या रामचरित मानस का पाठ करें. ऐसा करने से आपके जीवन के सारे संकट दूर हो जाएंगे.

5. अगर आप चाहते हैं की आपके जीवन में मंगल हो तो इस दिन सुंदरकांड का पाठ "मंगल भवन अमंगल हारी द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी" चौपाई का सम्पुट लगाकर करें. (चौपाई का अरद्धांश रामचरित मानस के पाठ के हर दोहे के पहले और बाद में पाठ किया जाता है तो उस अर्द्ध अंश को सम्पुट कहते हैं) इस चौपाई का सुदंर कांड में संपुट लगाने से हमेशा मंगल होता है.

ये भी पढेंः इस दिन है दुर्गाष्टमी और रामनवमी, जानिए हवन का मुहूर्त और विधि?

6. अगर आपके घर में कोई वास्तु दोष है, तो इसे दूर करने के लिए रामनवमी के दिन एक पात्र में गंगाजल ले लें, उसके बाद भगवान राम की तरफ ध्यान करके श्री राम के रक्षा मंत्र 'ऊं श्रीं ह्वीं क्लीं रामचंद्राय श्रीं नम:' का करीब 108 बार जाप करें. इसके पश्चात् पात्र में रखे जल को घर के चारों तरफ छिड़क दें. ऐसा करने से आपके घर में वास्तु दोष और नजर दोष दूर होता है.

7.अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, तो राम नवमी के दिन रामाष्टक का पाठ विधि पूर्वक करें. ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है.

ये भी पढेंः लाइफ मैनेजमेंट सिखाती है भगवद गीता, इन बातों को जरूर जानिए

मकान, वाहन खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त
इस बार राम नवमी पर रवि पुष्य योग, सर्वार्थ सिद्धि योग एवं रवि योग का त्रिवेणी संयोग बन रहा है. इसलिए इन तीनों योग के चलते इस बार की रामनवमी पर अतिशुभ योग बन रहा है. ऐसे में यह समय मकान, वाहन, जमीन या कोई नया कारोबार शुरू करने के लिए बढ़िया संयोग है. 

ये भी पढेंः Chaitra Navratri 2022 Kanya Pujan: कन्या पूजन में इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक बार विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

WATCH LIVE TV

Trending news