उज्जैन रेलवे स्टेशन को FSSAI से मिला ईट राइट स्टेशन का प्रमाण पत्र, दिए 5 स्टार
Advertisement

उज्जैन रेलवे स्टेशन को FSSAI से मिला ईट राइट स्टेशन का प्रमाण पत्र, दिए 5 स्टार

उज्जैन रेलवे स्टेशन को FSSAI ने ‘ईट राइट स्टेशन’ के तहत दी 5STAR रेटिंग देते हुए प्रमाण पत्र भी किया जारी किया है. यह प्रमाण पत्र  15 नवंबर, 2024 तक मान्य रहेगा.

उज्जैन रेलवे स्टेशन को  FSSAI से मिला ईट राइट स्टेशन का प्रमाण पत्र, दिए 5 स्टार

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के उज्जैन रेलवे स्टेशन को 'ईट राइट स्टेशन' के तहत 5 STAR रेटिंग मिली है. प्रमाणन भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा घोषित किया गया है, यह प्रमाणन 15 नवंबर, 2024 तक मान्य रहेगा 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणन लेने वाला उज्जैन रेलवे स्टेशन रतलाम मंडल का पहला रेलवे स्टेशन बना जिसे 5 स्टार रेटिंग प्रदान की गई है. बता दें कि 'ईट राइट स्टेशन' के तहत अलग-अलग मापदंडों पर जांच हुई थी. 

जानिए क्या है 'ईट राइट' 
दरअसल उज्जैन स्टेशन पर 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणन के लिए कई पहलुओं की जांच की गई. इसके आधार पर उज्जैन स्टेशन को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा स्टेशन को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीना ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकरण द्वारा 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणन उन स्टेशनों को प्रदान किया जाता है, जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक आहार प्रदान करने में मानक स्थापित करते हैं. 'ईट राइट' एक ऐसा अभियान है, जिसका उद्देश्य सभी को सुरक्षित और स्वस्थ भोजन सुनिश्चित कर देश की खाद्य प्रणाली को बेहतर करना है.

उज्जैन को तीसरी बार मिली  FSSAI की रेटिंग 
गौरतलब है कि FSSAI की रेटिंग में उज्जैन को यह तीसरी बड़ी सफलता है, इससे पहले श्री महाकलेश्वर मंदिर के नाम ये उपलब्धि हासिल हुई, फिर पुलिस ऑफिसर्स मेस के नाम और अब रेलवे स्टेशन के नाम जो कि शहर को गौरवांवित करता है और संदेश देता है कि यहां आने वाले यात्रीयों को शुद्ध भोजन मिल रहा है.

जानिए कैसे दी जाती है रेटिंग
बता दें कि उज्जैन रेलवे स्टेशन पर भी 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणन के लिए मापदंडों जैसे प्लेटफार्म, स्टेशन परिसर, विभिन्न स्टालों की साफ-सफाई एवं स्वच्छता,  खाद्य सामग्री के लिए पेपर का उपयोग नहीं करना, खाने के सामान बनाने के लिए उपयोग होने वाले सामान जैसे मसाले, नमक आदि ब्रांडेड होने चाहिए, सभी खाद्य सामानों पर एक्सपायरी डेट लिखी होनी चाहिए, पीने के लिए शुद्ध पानी की सुविधा जैसे कई पहलुओं की जांच की गई थी.

Trending news