देशभर के खिलाड़ियों ने लिया सतना हाफ मैराथन हिस्सा, बना इंटरनेशनल रिकॉर्ड
Advertisement

देशभर के खिलाड़ियों ने लिया सतना हाफ मैराथन हिस्सा, बना इंटरनेशनल रिकॉर्ड

सतना हाफ मैराथन 2021 के आयोजन में इंटरनेशनल रिकॉर्ड भी बना, जबकि इस आयोजन में खिलाड़ी पूरी तरह जोश से लबरेज नजर आए. 

सतना हाफ मैराथन 2021

सतनाः मध्य प्रदेश के सतना जिले में हाफ मैराथन 2021 का आयोजन किया गया. इस आयोजन में देशभर के 14 राज्यों के 94 जिलों के 637 स्थानों से 2289 खिलाड़ियों ने भाग लिया, मैराथन में मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के खिलाड़ी विष्णु और राजस्थान के झालावाड़ जिले से आई खिलाड़ी पूजा हरिजन ने पहला स्थान हासिल किया. जबकि इस आयोजन में एक इंटरनेशनल रिकॉर्ड भी बना 

21 किलोमीटर की थी मैराथन दौड़ 
सतना में पंडित गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार रविवार को ''सतना हाफ मैराथन 2021'' का आयोजन किया गया था, जिसमें 21 किलोमीटर की मैराथन दौड़ हुई. पहले स्थान पर जहां विष्णु और पूजा हरिजन रही, वहीं दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर से आई खिलाड़ी नीतू कुमारी रहीं, जबकि तीसरा स्थान दिल्ली की खिलाड़ी नूतन ने हासिल किया. पुरुष वर्ग में द्वितीय स्थान पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी के 23 साल के खिलाड़ी धर्मेंद्र कुमार यादव तो तीसरे स्थान पर होशियारपुर पंजाब से आए 22 साल के खिलाड़ी हरजोधवीर सिंह रहे.

बना इंटरनेशनल रिकॉर्ड
सतना हाफ मैराथन 2021 के आयोजन में एक इंटरनेशनल रिकॉर्ड भी बना, मैराथन विशेषज्ञ डॉ सुनीता गोदारा ने बताया कि सतना हाफ मैराथन 2021 के इस आयोजन में 21 किलोमीटर की दौड़ को 1 घंटा 4 मिनट में प्रतिभागियों ने पूरा किया है, जो अपनी तरह का अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड है. 

45 साल से ऊपर के लोगों ने भी लिया हिस्सा 
इस मैराथन में 45 साल और उससे ऊपर के आयु लोगों ने भी हिस्सा लिया, जिसमें महिला वर्ग से सोनम कुमारी ने प्रथम स्थान हासिल किया, वहीं रंजना राजपूत द्वितीय स्थान पर रही तीसरे स्थान पर पूनम कुमारी रही. इसी आयु वर्ग में पुरुषों में मैराथन खिलाड़ी प्रथम स्थान पर ओमकार विष्णु बैंकर रहे, द्वितीय स्थान पर विशाल पाण्डेय, जबकि तीसरा स्थान पर शिडखेरा पांडुरंगा ने हासिल किया. 12 से 18 आयु वर्ग दौड़ में महिलाओं में सोनम कुमारी प्रथम स्थान पर रही, द्वितीय स्थान पर रंजना राजपूत, तृतीय स्थान पर पूनम कुमारी रही. इसी आयु वर्ग में पुरुषों में से प्रथम स्थान शैलेश कुशवाहा ने हासिल किया द्वितीय स्थान स्वराज संदीप जोशी और तृतीय स्थान पर अर्जुन कुशवाहा रहे. 

भगवा ध्वज दिखाकर शुरू हुई मैराथन
सतना हाफ मैराथन 2021 रविवार को जवाहर नगर स्थित दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम से सुबह 7 बजे अतिथियों द्वारा भगवा ध्वज दिखाकर शुरू हुई. अतिथि के तौर पर मैराथन की  एशियन चैंपियन रही डॉ सुनीता गोदरा, बिग बॉस फेम फिल्म अभिनेत्री सोनाली फोगाट, मध्य प्रदेश शासन के मंत्री रामखेलावन पटेल, सतना सांसद गणेश सिंह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत सह कार्यवाह उत्तम बनर्जी, फिल्म कश्मीर दा रिज्यूलेशन के अभिनेता युवराज कुमार, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष योगेश ताम्रकार, संजीव कुमार गुड़गांव, डॉ. राजेश सर्वज्ञ, न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्रा, भाजपा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी एवं अन्य अतिथियों ने मैराथन को झंडी दिखाकर शुभारंभ किया

तीन आयु वर्ग के प्रतिभागी हुए शामिल
सतना हाफ मैराथन 2021 में तीन आयु वर्ग के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें 12 से 18 वर्ष, 18 से 45 वर्ष तक के और 45 से ऊपर आयु वर्ग के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान हिस्सा लेने वाले सभी लोग जोश से लबरेज नजर आए. मैराथन का शुभारंभ करते हुए अतिथियों ने आसमान में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़े और एयर पिस्टल से खेल अधिकारियों ने फायर कर मैराथन प्रारंभ की, जिसका लाइव प्रसारण भी किया गया. सतना हाफ मैराथन 2021 की इस दौड़ को देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पूरे रूट के लाइव प्रसारण की व्यवस्था कार्यक्रम स्थल जवाहर नगर स्टेडियम में की गई थी इसी तरह लोगों ने अपने घरों में टीवी के माध्यम से इस समूची दौड़ का लाइव प्रसारण देखा. 

अत्याधुनिक तकनीक का किया गया उपयोग
इस मैराथन में कौन प्रतिभागी विजेता हुए यह जानने के लिए अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार तकनीक का पूरा उपयोग किया गया था, जिसमें फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के निर्णायक मंडल की टीम डॉ पीयूष जैन और उनके सहयोगियों के द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान किए गए वेब नंबर की व्यापक पड़ताल और टाइम मशीन के द्वारा पूर्ण पारदर्शिता के साथ निर्णय किए गए. 
  
विधायक ने भी जीता इनाम  
खास बात यह है कि इस मैराथन में नेता भी दौड़े, दमोह जिले की हटा विधानसभा सीट से विधायक पुरुषोत्तम तंतुवाय ने एक खिलाड़ी के तौर पर मैराथन में हिस्सा लिया और इनाम भी जीता. वहीं आयोजन को लेकर पंडित गणेश प्रसाद सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र ने कहा कि सतना हमारी कर्मभूमि रही है इसलिए विंध्य क्षेत्र के खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुसार नियमों का पालन करते हुए सतना हाफ मैराथन का यह आयोजन किया गया है, न्यास ऐसे आयोजनों के माध्यम से खेल के क्षेत्र  में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का निरंतर काम करेगा. वहीं प्रतियोगिता में देश भर से हिस्सा लेने आए खिलाड़ियों का शहर के नागरिकों ने 23 स्थानों पर स्टाल लगाकर एनर्जी ड्रिंक देकर और पेयजल देकर करतल ध्वनि से उनकी हौसला अफजाई करते हुए स्वागत अभिनंदन किया. 

ये भी पढ़ेंः MP Teachers Recruitment: चयनित शिक्षकों को लग सकता है बड़ा झटका, DPI ने निरस्त की कई नियुक्ति!

WATCH LIVE TV

Trending news