Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार पर बन रहा दुर्लभ योग, व्रत रखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1260023

Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार पर बन रहा दुर्लभ योग, व्रत रखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Sawan Somwar 2022: सावन महीने का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. यदि आप भी सावन का व्रत रखते हैं तो आइए जानते हैं कैसे रखें सावन सोमवार का व्रत और कैसे करें शिव जी की पूजा?

Sawan Somwar 2022: सावन के पहले सोमवार पर बन रहा दुर्लभ योग, व्रत रखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Shravan Somvar Vrat 2022: सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई से हो गई है. सभी प्रसिद्ध शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. इन दिनों भगवान शिव के मंदिर में हर हर महादेव और बम बम भोले का जयघोष हो रहा है. वैसे तो सावन के पूरे महीने किसी भी दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने का महत्व है, लेकिन सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन शिवजी के पूजा करने और रुद्राभिषेक करने का अपना अलग ही महत्व है. इस बार सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ रहा है. इस दिन बहुत दुर्लभ शोभन योग बन रहा है. मान्यता है कि शोभन योग में शिव जी की पूजा करता है उस पर भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं सावन के पहले सोमवार को कैसे करें शिव जी पूजा और क्या है इसका महत्व?

सावन सोमवार व्रत रखने के लिए करें ये उपाय
. यदि आप सावन सोमवार का व्रत रखते हैं तो पहले सोमवार को व्रत रखते समय चारो सोमवार व्रत का संकल्प लें.
. सावन सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और आस-पास के शिव मंदिर में जाएं.
. भगवान शिव को अक्षत, सफेद, फूल, चंदन, भांग, धतूरा, गाय के दूध, धूप, दीप, पंचामृत, सुपारी और बेलपत्र आदि अर्पित करें.
. शिवलिंग पर दूध या जल से अभिषेक करते समय ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें.
. सोमवार के दिन पूजा के अंत में अपनी सभी तरह की मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें और शिव चालीसा का पाठ कर उनकी आरती करें.

सावन सोमवार व्रत महत्व
सावन का महीना शिव जी का प्रिय महीना होता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सावन के महीने में मां पार्वती ने कठोर तप करके भगवान शिव को प्राप्त किया था. सावन के महीने में जो भक्त सोमवार का व्रत रखकर भगवान शिव का विधि विधान से पूजा और जलाभिषेक करते हैं उन पर भगवान भोले प्रसन्न होते हैं और उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. इतना ही शादी योग्य लड़कियां यदि सावन महीने में सोमवार का व्रत रख कर यदि मां पार्वती और भोले शंकर की उपासना करती हैं तो उनके मनवांछित वर की प्राप्ति होती है. 

जानिए कब-कब है सावन सोमवार का व्रत
. सावन सोमवार पहला व्रत 18 जुलाई   
. सावन सोमवार दूसरा व्रत 25 जुलाई    
. सावन सोमवार तीसरा व्रत 01 अगस्त    
. सावन सोमवार चौथा व्रत 08 अगस्त    

ये भी पढ़ेंः Sawan Month 2022: छत्तीसगढ़ में स्थित है विश्व का सबसे बड़ा शिवलिंग, दर्शन मात्र से पूरी होती है हर मनोकामना

जानिए किसे नहीं रखना चाहिए सावन सोमवार का व्रत
हम सभी लोग भगवान शिव श्रद्धानुसार सावन का व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करते हैं, लेकिन वहीं जो व्यक्ति बीमार या कमजोर हों उन्हें सोमवार का व्रत नहीं रखना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को भी इस दौरान व्रत न रखने की छूट होती है. ऐसे लोग भगवान शिव की पूजा अराधना करने के बाद भोजन कर सकते हैं. बता दें कि शरीर को कष्ट देकर व्रत नहीं रखना चाहिए यदि संभव हो शरीर साथ दे तभी व्रत रखना चाहिए. यदि आप व्रत रखने में सक्षम नहीं हैं तो सावन सोमवार को सुबह स्नान कर भगवान शिव पर जलाभिषक कर विधि विधान से पूजा करने के पश्चात अन्न ग्रहण कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Sawan Month 2022: लड़की की शादी में आ रही है बाधा, सावन में ऐसे करें शिव जी की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news