सीहोर की भोलेनाथ गौशाला में 5 गायों की मौत, 100 से अधिक गायों की हो रही दुर्दशा
Advertisement

सीहोर की भोलेनाथ गौशाला में 5 गायों की मौत, 100 से अधिक गायों की हो रही दुर्दशा

MP Cows Death Case : सीहोर के भोलेनाथ गौशाला में लापरवाही के चलते एक ही रात में 5 गायों की मौत हो गई है. मृत गाय के शवों को अमानवीय तरीके से ट्रैक्टर में बांधकर घसीटा गया. इस गौशाल में 100 से अधिक गायें नरक की जिंदगी जी रही हैं.

सीहोर की भोलेनाथ गौशाला में 5 गायों की मौत, 100 से अधिक गायों की हो रही दुर्दशा

दिनेश नागर/सीहोर: मध्य प्रदेश के सीहोर से गौ माता की दुर्दशा की जो तस्वीर सामने आई है. यह तस्वीर आपके मन को विचलित कर सकती है. हिंदू धर्म में जिस गौ माता में 36 करोड़ देवताओं का निवास बताया गया है. हिंदू धर्म ग्रंथों में जिस गौ माता की महिमा का वर्णन है और जिस गौ माता की पूजा करने से स्वर्ग का द्वार खुल जाता है, वही गौमाता सीहोर की एक गौशाला में नरकीय जीवन जीने को विवश हैं. यहां एक ही रात में 5 गायों की मौत हो गई. मृत गायों को अमानवीय तरीके से ट्रैक्टर में बांधकर घसीटा गया.

15 घंटे तक गौशाला पड़ा रहा शव
दरअसल मानवता को शर्मसार करती यह तस्वीर है सीहोर की इछावर तहसील के ग्राम आमला रामजी पुरा के भोलेनाथ गौशाला की है. जहां प्रशासन की अव्यवस्थाओं एवं पशु चिकित्सालय विभाग की लापरवाही के चलते एक ही रात में 5 गायों की मौत हो गई है. वहीं लगभग 100 से अधिक गाय यहां नरकीय जीवन जी रही है. इस गौशाला में लगभग एक दर्जन गाय अभी बीमार हैं. हैरत की बात तो यह है कि गायों का मृत शरीर लगभग 15 घंटे तक गौशाला में गायों के बीच पड़ा रहा. जिससे अन्य गायों को संक्रमण का खतरा बना रहा.

ट्रैक्टर से बांधकर खींचा गया शव
वहीं बाद में इन मृत गायों को पशु चिकित्सक के सामने ही अमानवीय तरीके से ट्रैक्टर से बांधकर खींचा गया. भोलेनाथ गौशाला में लगभग 100 से अधिक गाय हैं. गौशाला में ठीक से खाने पीने की व्यवस्था नहीं होने से गौ माताओं की हालत बहुत बुरी हो चुकी है. इन गायों को ठंड से बचाने के उपाय भी यहां नजर नहीं आए. बता दें कि भोलेनाथ गौशाला का लोकार्पण 2021 में सांसद रमाकांत भार्गव एवं क्षेत्रीय विधायक करण सिंह वर्मा ने किया था. लोकार्पण के बाद इस गौशाला पर ना तो सांसद ने ध्यान दिया और ना ही क्षेत्रीय विधायक ने ध्यान दिया. पंचायत द्वारा पशु चिकित्सा विभाग को पंजीयन के लिए आवेदन दे दिया गया. परंतु पशु चिकित्सा विभाग की लेटलतीफी से इसका पंजीयन नहीं हो पाया और ग्राम पंचायत भी इसका ठीक से संचालन नहीं कर पा रही.

जानिए क्या कहा सचिनव ने!
ग्राम पंचायत आमला राम जी पुरा सचिव का कहना है कि गौशाला का पंजीयन नहीं होने से शासकीय मदद नहीं मिल पा रही है. इस गौशाला का संचालन मैं अपने वेतन से करने को मजबूर हूं. क्योंकि इछावर एसडीएम ने मुझे धमकाया है कि अगर गौशाला का संचालन नहीं किया तो तुम्हें सस्पेंड कर दूंगा. इसके अलावा सचिव ने बताया कि 3 दिन पहले से गौशाला में लगभग 1दर्जन से अधिक गाय बीमार चल रही हैं. मेरे द्वारा 3 दिन पहले पशु चिकित्सक को फोन लगाया गया. लेकिन इनका समय पर इलाज नहीं हो पाया है, जिसके चलते 5 गायों की मौत हो गई, जबकि संबंध में पशु चिकित्सक पवन सिसोदिया का कहना है कि गायों की मौत सिर्फ ठंड के कारण हुई है. मुझे सचिव द्वारा गायों के विषय में पहले से नहीं बताया गया है.

जानिए क्या कहा एसडीएम ने!
इस पूरे मामले पर इछावर एसडीएम विष्णु प्रसाद यादव का कहना है कि यह मामला जैसे ही मेरे संज्ञान में आया, वैसे ही मैंने पशु चिकित्सक को गौशाला में भेजा. ठंड के कारण गायों की मौत हुई है. मामले की जांच की जा रही है इन सभी मामलों में जो भी दोषी पाया जाएगा कार्रवाई की जाएगी.

गायों की मौत बड़ी लापरवाही
इछावर की भोलेनाथ गौशाला में एक साथ 5 गायों का मरना, एक दर्जन गायों का बीमार होना, गौशाला में गायों को ठंड से बचाने के उपाय का ना होना, पशु चिकित्सक द्वारा समय पर गायों का इलाज नहीं करना एवं लापरवाही बरतना, 2021 से अभी तक गौशाला का पंजीयन नहीं होना यह सब बातें कहीं ना कहीं बहुत बड़ी लापरवाही को दर्शाती है. जो कई बड़े सवाल पैदा करती है. फिलहाल अब देखना यह होगा इन मामलों के उजागर होने के बाद इन गायों की दशा सुधरती है या फिर यूं ही गायों का बीमार होने एवं मरने का सिलसिला जारी रहेगा.

ये भी पढ़ेंः MP Politics: बढ़ती मंहगाई को लेकर NSUI का विरोध प्रदर्शन, हाथों में कटोरा लेकर दुकानों पर मांगी भीख

Trending news