Shani Jayanti 2022: शनि जयंती पर गलती से भी न करें ये 5 काम नहीं तो शनिदेव आप से हो जाएंगे रुष्‍ट!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1200166

Shani Jayanti 2022: शनि जयंती पर गलती से भी न करें ये 5 काम नहीं तो शनिदेव आप से हो जाएंगे रुष्‍ट!

Shani Jayanti 2022: यदि आप चाहते हैं कि शनिदेव आपसे प्रसन्न हों तो आपको लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें. कोशिश करें कि किसी को कठोर शब्द और गाली न दें.

फाइल फोटो

Shani Jayanti 2022: आप जानते हैं कि शनि देव की कृपा से हमारी समस्याओं का अंत होता है और जीवन में खुशियां आती हैं. 30 मई को शनि जयंती है तो इस दिन आपको शनि देव की पूजा और अच्छे कर्म करके उन्हें प्रभावित करना चाहिए. बता दें कि ज्येष्ठ अमावस्या को शनि देव का जन्म हुआ था और इसलिए इस दिन शनि जयंती पड़ती है. शनि देव का जन्म सूर्य देव और माता छाया के घर में हुआ था. गौरतलब है कि शनि जयंती पर शनि देव की कृपा पाने के लिए लोग उनकी विशेष पूजा करते हैं और गरीब लोगों को दान भी देते हैं. अगर आप शनि जयंती पर शनि देव की पूजा करते हैं, लेकिन शनि जयंती पर कुछ काम करते हैं तो शनि देव आपसे प्रभावित नहीं होंगे. 

Swapna Shastra: अगर आपने सपने में अपने पिता को देखा है तो जानिए इसका क्या है मतलब

किसी को गाली न दें
यदि आप चाहते हैं कि शनिदेव आपसे प्रसन्न हों तो आप लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें. कोशिश करें कि किसी को कठोर शब्द और गाली न दें. यदि आप इस दिन किसी के साथ गलत व्यवहार नहीं करेंगे तो शनि देव आपसे प्रभावित होंगे.

कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार करें
अपने घर में अपने नौकरों के साथ अच्‍छा व्यवहार करना नैतिक जिम्मेदारी है. यदि आप अपने सफाई कर्मचारियों के साथ अच्छे से पेश नहीं आते तो शनि देव आपसे नाराज होंगे और आपको उनसे आशीर्वाद नहीं मिलेगा. इ‍सलिए अपने कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार करना बहुत जरूरी है. 

शराब और मांस का सेवन न करें
यदि आप शनि जयंती पर जुआ खेलते हैं और शराब और मांस का सेवन करते हैं तो यह बहुत ही हानिकारक है और शनि देव आपसे नाराज होंगे. इसलिए आपको इन चीजों से दूर रहना चाहिए. 

गरीब और असहाय व्यक्ति की उपेक्षा न करें
शनि जयंती पर शनि देव को प्रभावित करने के लिए किसी को भी दान देना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसलिए इस दिन अगर कोई गरीब और असहाय व्यक्ति आपसे मदद मांगे तो आपको उनकी मदद करनी चाहिए. यदि आप उनकी उपेक्षा करते हैं तो शनि देव आप पर क्रोधित होंगे. 

माता-पिता का अपमान न करें
केवल इस दिन नहीं रोज आपको अपने बड़ों से आशीर्वाद लेना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए. आपको अपने परिवार के सदस्यों की हर बात सुननी चाहिए. अगर आप शनि जयंती पर अपने पिता और माता का अपमान करेंगे तो शनि देव आपसे बहुत नाराज होंगे तो इस दिन आप अपने परिवार के बड़ों का अनादर बिलकुल न करना. 

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news