Shani Jayanti 2022: शनि जयंती पर करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला
Advertisement

Shani Jayanti 2022: शनि जयंती पर करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Shani Jayanti 2022: इस साल शनि जयंती के दिन विशेष संयोग बन रहा है. ऐसे में आप इस विधि से शनि देव की पूजा करेंगे तो आप पर शनि देव प्रसन्न होंगे और आपको हर कार्यों में सफलता मिलेगी. आइए जानते हैं क्या है वो उपाय?

Shani Jayanti 2022: शनि जयंती पर करें ये उपाय, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

शुभम शांडिल्य/ नई दिल्लीः हिंदू धर्म की मान्यता अनुसार ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन शनि देव का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल इस दिन को शनि जयंती के रुप में मनाई जाती है. इस बार शनि जयंती 30 मई को मनाई जाएगी. इस बार के शनि जयंती की खास बात यह है कि इस बार 30 साल बाद शनिदेव कुंभ राशि में होंगे. साथ ही इस दिन सोमवारी अमावस्या के साथ वट सावित्री व्रत का त्यौहार भी मनाया जाएगा. ऐसा माना जाता है कि इन दिन जो भक्त शनि देव की विधि-विधान से पूजा कर शनि देव को प्रसन्न करता है. उसके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता है. आइए जानते हैं कब है शनि जयंती और कैसे करें शनि देव की पूजा?

जानिए कब है शुभ मुहूर्त
ज्यादात्तर लोगों के मन में ऐसी धारणाएं बनी रहती है कि शनिदेव लोगों का सिर्फ बुरा करते हैं. लेकिन शास्त्रों की माने तो शनिदेव व्यक्ति के कर्मों के हिसाब से उन्हें फल देते हैं. ऐसा माना जाता है कि शनिदेव जिस पर प्रसन्न होते हैं, उसे रंक से राजा बनने में देर नहीं लगती है. हिंदू पंचांग के अनुसार शनि जयंती 30 मई सोमवार के दिन मनाई जाएगी. शनि जयंती 29 मई को दोपहर 2 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होकर 30 मई को शाम 4 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी.

इस विधि से करें पूजा
शनि जयंती के दिन सुबह स्नान करने के बाद शनिदेव के मंदिर में या उनकी प्रतिमा के सामने सरसों का तेल और काली उड़द चढ़ाएं. इसके बाद सरसों के तेल का दीपक जलाकर आसानी लगाकर बैठ जाएं. अब आप शनि चालीसा का पाठ करें, इसके पश्चात् ॐ शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और आपके कार्यों में कोई बाधा नहीं आती है.

 

ये भी पढ़ेंः शरीर के इस अंग पर मस्सा वाले होते हैं सौभाग्यशाली, जानिए मस्से का रहस्य

इन चीजों का करें दान
धार्मिक मान्यता अनुसार शनिदेव हमारे कर्मों के मालिक हैं, जो जैसा कर्म करता है उसे वैसा फल देते हैं. शनि जयंती के दिन अगर आप अपनी सामर्थ्य के अनुसार गरीबों को जरूरत की चीजें दान करेंते हैं तो शनि देव प्रसन्न होंगे. जिस व्यक्ति के ऊपर शनि की महादशा चल रही है वो लोग इस दिन काले कपड़े, तेल, भोजन, तिल, उड़द का दान करते हैं शनि की महादशा का प्रभाव कम हो जाता है.

 

ये भी पढ़ेंः Weekly Rashifal 23-29 may 2022: इस सप्ताह तुला और धनु राशि वालों को मिलेगी खुशखबरी, जानिए साप्ताहिक राशिफल

ये भी पढ़ेंः vastu tips: घर में रखें ये जरूरी चीजें, कभी नहीं होगी रुपए पैसे की कमी

 

(disclaimer: इस लेख में दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से राय लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news