Gwalior News: चिड़ियाघर में खुशियां, टाइगर दुर्गा ने दिया 3 शावकों को जन्म, बढ़ा बाघों का कुनबा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2314058

Gwalior News: चिड़ियाघर में खुशियां, टाइगर दुर्गा ने दिया 3 शावकों को जन्म, बढ़ा बाघों का कुनबा

Gwalior News: ग्वालियर चिड़ियाघर (गांधी प्राणी उद्यान) में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी नन्हे मेहमानों की किलकारी से खुशी का माहौल है. मादा टाइगर दुर्गा ने तीन शावकों को जन्म दिया है.

 

 

Gwalior News: चिड़ियाघर में खुशियां, टाइगर दुर्गा ने दिया 3 शावकों को जन्म, बढ़ा बाघों का कुनबा

Gwalior Gandhi Zoological Park: मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक अच्छी खबर आई है. गांधी प्राणी उद्यान  (Gandhi Zoological Park) में मादा टाइगर दुर्गा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इनमें से दो पीले रंग के शावक हैं जबकि एक सफेद रंग का है. तीनों शावक और उनकी मां दुर्गा स्वस्थ हैं. डॉक्टर उन पर निगरानी रख रहे हैं.बता दें कि एक साल के अंदर यह दूसरी बार है जब मादा बाघ दुर्गा ने शावकों को जन्म दिया है.

चिड़ियाघर में खुशी का माहौल
टाइगर का कुनबा बढ़ने से चिड़ियाघर में खुशी का माहौल है. फिलहाल मादा दुर्गा और तीनों शावक स्वस्थ हैं. मादा दुर्गा को चिकन सूप, दूध और उबले अंडे जैसे हल्का भोजन दिया जा रहा है. शावकों के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. शावकों को 25 से 30 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा और नियमानुसार केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सभी स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

इससे पहले दुर्गा ने 2023 में 2 शावकों को दिया था जन्म
बता दें कि एक साल के अंदर यह दूसरा मौका है जब दुर्गा मादा टाइगर ने शावकों को जन्म दिया है. इससे पहले 2023 में उसने दो शावकों को जन्म दिया था. चिड़ियाघर प्रबंधन के मुताबिक पिछले 14 सालों में अब तक चिड़ियाघर में 18 शावकों का जन्म हो चुका है. इन्हें एक्सचेंज के तौर पर दिल्ली, जयपुर, नैनीताल, बिलासपुर समेत अन्य चिड़ियाघरों में भेजा जा चुका है.

यह भी पढ़ें: MP गजब है! बदमाश को पकड़ना था, लेकिन पुलिस उठा लाई उसके पालतू कुत्ते, वजह?  

 

गांधी प्राणी उद्यान के बारे में
ग्वालियर चिड़ियाघर की स्थापना 1922 में माधो राव सिंधिया द्वारा की गई थी. गांधी चिड़ियाघर में वास्तव में कई दुर्लभ प्रजातियों के जानवर मौजूद हैं.  यह चिड़ियाघर परिवार के साथ घूमने के लिए एक सुखद जगह है, खासकर बच्चों के लिए. यह उन लोगों के लिए भी एक आकर्षक जगह है जो शहर में वन्यजीवों को देखना चाहते हैं. यहां आपको सफेद बाघ जैसी दुर्लभ और संरक्षित प्रजातियां देखने को मिलेंगी.

रिपोर्ट- करतार सिंह राजपूत

Trending news