टॉर्च की रोशनी से भी हो सकता है हवाई हादसा! जानिए क्या है पूरा मामला
Advertisement

टॉर्च की रोशनी से भी हो सकता है हवाई हादसा! जानिए क्या है पूरा मामला

भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने भी लोगों को समझाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि हमारे समझाने पर लोग जल्द ही समझ जाएंगे. 

टॉर्च की रोशनी से भी हो सकता है हवाई हादसा! जानिए क्या है पूरा मामला

मनीष पुरोहित/मंदसौरः टॉर्च का इस्तेमाल आमतौर पर अंधेरे में देखने के लिए किया जाता है लेकिन लोग ये नहीं जानते होंगे कि टॉर्च की रोशनी के चलते प्लेन हादसा भी हो सकता है? मध्य प्रदेश के मंदसौर में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां लोगों से रात के समय आसमान की तरफ करके टॉर्च ना जलाने की अपील की गई है. इलाके के जनप्रतिनिधि और सरपंच लोगों से ऐसा ना करने की अपील कर रहे हैं. 

क्या है पूरा मामला
दरअसल मंदसौर में पायलट ट्रेनिंग स्कूल है, जिसमें 16 युवक-युवतियां पायलट बनने की ट्रेनिंग ले रहे हैं. ये प्रशिक्षु रात के समय भी ट्रेनिंग के लिए उड़ान भरते हैं लेकिन इस पायलट ट्रेनिंग स्कूल की एयर स्ट्रिप के आसपास गांव बसे हुए हैं, जिनके लोग प्लेन की आवाज सुनकर कौतुहलवश प्लेन पर टॉर्च की रोशनी डालते हैं. इसके चलते कई बार पायलट्स को देखने में परेशानी होती है और इससे हादसे का डर बना रहता है. एयर स्ट्रिप के पास अघोरिया, मिरजापुरा, बादाखेड़ी और भालोट जैसे गांव बसे हुए हैं. 

ऐसे में स्कूल संचालकों ने अब जनप्रतिनिधियों और प्रशासन से गांव के लोगों को रात में प्लेन पर टॉर्च की रोशनी नहीं डालने की समझाइश देने की गुहार लगाई है. पायलट ट्रेनिंग स्कूल के संचालक कैप्टन सुमित सिंह बताते हैं कि रात के समय फ्लाइंग में हमें दिक्कत आ रही है क्योंकि इस क्षेत्र में फ्लाइट्स पहली बार उड़ रही हैं तो लोग कौतुहलवश प्लेन पर टॉर्च की रोशनी डालते हैं. कई बार टॉर्च की रोशनी में पायलट को आंखों से ठीक से नहीं दिखता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है और हादसे की वजह बन सकता है. 

स्थानीय भाजपा विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने भी लोगों को समझाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि हमारे समझाने पर लोग जल्द ही समझ जाएंगे. 

Trending news