UG Honors 4th Year: 7.5 सीजीपीए से पास होने वाले छात्रों के लिए खुले दरवाजे, ले सकेंगे एडमिशन, दिशा-निर्देश जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2351465

UG Honors 4th Year: 7.5 सीजीपीए से पास होने वाले छात्रों के लिए खुले दरवाजे, ले सकेंगे एडमिशन, दिशा-निर्देश जारी

Madhya Pradesh News In Hindi: उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी कक्षाओं में ऑनर्स और ऑनर्स विद रिसर्च में प्रवेश के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. स्नातक चतुर्थ वर्ष में प्रवेश के लिए विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रवेश का नवीनीकरण करा सकते हैं.

 

 

UG Honors 4th Year: 7.5 सीजीपीए से पास होने वाले छात्रों के लिए खुले दरवाजे, ले सकेंगे एडमिशन, दिशा-निर्देश जारी

Education News: उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.  विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करने के लिए एमपी पोर्टल उपलब्ध कराया गया है. इन नई गाइडलाइन में विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के विभिन्न विकल्पों में से अपनी संस्था चुनने की सुविधा दी गई है. ऑनर्स में तृतीय वर्ष उत्तीर्ण सभी विद्यार्थी तथा 120 क्रेडिट अर्जित करने वाले विद्यार्थी और चतुर्थ वर्ष ऑनर्स विद रिसर्च में केवल 7.5 सीजीपीए से अधिक अर्जित करने वाले विद्यार्थी ही पात्र होंगे.  यह छात्र केवल मेजर विषय में ही प्रवेश ले सकेंगे.

 

ये हैं एडमिशन लेने के खास नियम
चौथे वर्ष ऑनर्स या ऑनर्स विद रिसर्च में प्रवेश केवल उसी कॉलेज में लिया जा सकता है जिसमें अध्ययनरत हैं. बता दें कि जिले के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों में जिन विषयों में ऑनर्स शोध नहीं है, उनमें सीट रिक्त होने पर राज्य के अन्य महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जा सकेगा. विकल्प चुनने के बाद छात्र को आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित महाविद्यालय में उपस्थित होना होगा. महाविद्यालयों द्वारा सत्यापन के बाद प्रवेश शुल्क के लिए लिंक सक्रिय कर दिया जाएगा. छात्र निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रवेश शुल्क जमा करेंगे. स्नातक तृतीय वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित न होने की स्थिति में प्रोविजनल प्रवेश दिया जाएगा. विभाग ने आदेश दिया है कि स्नातक चतुर्थ वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया अगले 15 दिनों में पूरी कर ली जाए.

यह भी पढ़ें: MP Jobs: स्वास्थ्य विभाग में 696 पदों पर होगी सीधी भर्ती, 8वीं पास से लेकर मास्टर्स कर चुके युवा हो जाएं तैयार

स्वास्थ्य विभाग में 696 पदों पर होगी सीधी भर्ती
वहीं दूसरी ओर मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए जरूरी खबर है. राज्य की मोहन सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में भर्ती के नियमों में संशोधन किया है. इस संशोधन के तहत अब स्वास्थ्य विभाग में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के विभिन्न पदों के लिए सीधी भर्ती होगी. ये भर्ती फिजियोथेरेपिस्ट, काउंसलर, ओटी टेक्नीशियन आदि के 696 पदों के लिए होगी. ऐसे में अब जल्द ही जिला अस्पतालों में लोगों को ज्यादा और बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी. 

696 पदों पर होगी सीधी भर्ती
ये भर्ती स्वास्थ्य विभाग के 696 पदों के लिए होगी. इनमें फिजियोथेरेपिस्ट, काउंसलर, ओटी टेक्नीशियन और हॉस्पिटल असिस्टेंट के खाली पद शामिल हैं, जिनके लिए सीधी भर्ती होगी. ये भर्ती फिजियोथेरेपिस्ट के 21 पद, काउंसलर के 8, ओटी टेक्नीशियन के 143 और हॉस्पिटल असिस्टेंट के 524 पदों के लिए होगी. 

 

Trending news