MP News: उज्जैन में जहां पड़े भगवान राम के पांव, वहां रातों-रात हो रहा मस्जिद का निर्माण, हिंदू संगठनों ने दी चेतावनी
Advertisement

MP News: उज्जैन में जहां पड़े भगवान राम के पांव, वहां रातों-रात हो रहा मस्जिद का निर्माण, हिंदू संगठनों ने दी चेतावनी

Ujjain Latest News: श्री रामघाट स्थित मौलाना मौज की दरगाह में अवैध मस्जिद निर्माण का आरोप लगा.जिसके बाद संतों और हिंदू संगठनों ने संज्ञान लिया तो जिम्मेदारों की नींद खुली.

Ujjain Latest News

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बाबा महाकाल की नगरी सप्तपुरियों में से एक कही जाती है और कहते हैं कि जहां-जहां श्री राम के कदम पवित्र नदियों के किनारे पड़े.वहां श्री राम के नाम से रामघाट है! उज्जैन में भी श्री राम घाट पर हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. ख़ास कर पर्वों और सिंहस्थ कुम्भ में नज़ारा देखने लायक होता है. हालांकि घाट पर बीते कुछ दिनों से एक दरगाह पर मस्जिद के गुंबद का निर्माण हो रहा था.जिसका वीडियो श्रद्धालुओं ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और जब वायरल वीडियो हुआ. 

जिसके बाद ये वीडियो साधु-संतों और हिंदू संगठनों के पास पहुंचा तो हंगामा खड़ा हो गया.बीते कई दिनों से लगातार जिला कलेक्टर कार्यालय पर अलग-अलग संगठन हर रोज ज्ञापन देने पहुंच रहे हैं कि अवैध निर्माण रुकवाया जाए, वरना आने वाले 15 दिनों के बाद जो होगा उसका जिम्मेदार खुद शासन-प्रशासन होगा. बता दें कि मामले में सीएम शिवराज को भी साधु संतों ने एकमत होकर उज्जैन में चल रहे पांच दिवसीय रामकथा आयोजन में 14 दिसंबर को ज्ञापन सौंपा.

हरकत में आए जिम्मेदार 
हालांकि, सीएम शिवराज को ज्ञापन सौंपने से पहले ही प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया था और दरगाह के मौलवी मौलाना को नोटिस भेजा कि किसकी अनुमति से मस्जिद के गुंबद का निर्माण कार्य किया जा रहा है. जिसमें 2 दिन में जवाब देना को कहा गया और जब जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो खुद निगम के भवन अधिकारी ने नोटिस में बताया कि रातों-रात निर्माण कार्य किया जा रहा है.मामले में जिला कलेक्टर ने तत्काल कार्य को रुकवा देने के आदेश दिए हैं.वहीं क्षेत्रीय थाना पुलिस की देख-रेख में प्रशासनिक अधिकारियों को कलेक्टर ने पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी है.दरअसल मौलाना मौज की दरगाह श्री राम घाट पर कई सालों से है.वर्ष 2019 में दरगाह में मस्जिद के गुंबदनुमा आकार का निर्माण कार्य शुरू हुआ, लेकिन कोविड के कारण कार्य रुक गया.अब फिर से शुरू हुआ है.जो राम घाट पर आने वाले श्रद्धलुओं और पंडे पुजारियों के संज्ञान में आ गया बस उसी के बाद यह बवाल मचा हुआ है.

दरगाह को मस्जिद में बदला जा रहा है: हिंदू संगठन
आपको बता दें उज्जैन में श्री रामघाट पर स्थित हजरत मौलाना मुगिसुददीन मौज चिश्ती रहमतुल्लाह आलेह दरगाह व दरगाह पर बनाए गए गुंबद का विवाद बढ़ता जा रहा है.हिंदू संगठन इस निर्माण को अवैध बता रहे हैं, यह आरोप भी लगा रहे हैं कि दरगाह का बड़ा-सा गुंबद बनाकर इसको मस्जिद में बदला जा रहा है.इनका आरोप है कि गुंबद का निर्माण दिन के बजाय रात में किया जा रहा है.जिसका जिक्र निगम ने भी अपने नोटिस में किया है.इस मामले में साधु संत सहित अखिल भारतीय हिंदू महासभा, बजरंग दल, विहिप, मध्यप्रदेश युवा शिवसेना गोरक्षा न्यास, हिंदू टाइगर फोर्स, राष्ट्रीय हिंदू सेना, दबंग हिन्दू सेना, राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना, बंजारा समाज व अखंड हिन्दू सेना ने तो 15 दिन में काम रुकवाने की चेतावनी दे दी और कहा कि 15 दिन बाद जो होगा उसके जिम्मेदार हम नहीं होंगे. हालांकि चेतावनी से पहले ही कार्य को रुकवा दिया गया.

सीएम को सौंपे ज्ञापन में यह बात आई सामने
स्वस्तिक पीठाधीश्वर परमहंस डॉ.अवधेशपुरी महाराज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उज्जैन दौरे पर दरगाह पर हो रहे अवैध निर्माण को हटाए जाने की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा था.श्री रामघाट पर मौलाना मौज की दरगाह पर बनी अवैध मस्जिद को हटाने व हाल ही मेले में हुई हिन्दू युवक की हत्या मामले में कहा कि विधर्मियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाए.

Trending news