Ujjain: पोहा फैक्ट्री में आग लगने से 3 मजदूरों की मौत, परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख का मुआवजा
Advertisement

Ujjain: पोहा फैक्ट्री में आग लगने से 3 मजदूरों की मौत, परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख का मुआवजा

Ujjain News: शुक्रवार की शाम पोहा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से तीन मजदूरों की मौत हो गई, मृतक के परिजनों ने आज यानी शनिवार की सुबह देवास उज्जैन हाईवे को जाम कर दिया. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने कार्रवाई और मुआवजे का आश्वासन देकर जाम हटवाया.

मृतक के परिजनों ने किया चक्का जाम

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: शहर के थाना नागझिरी क्षेत्र अंतर्गत देवास रोड स्थित उद्योगपुरी में शुक्रवार शाम पोहा फैक्ट्री में शार्ट सर्किट से अचानक भीषण आग लग गई थी, आगजनी की वजह से फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर बुरी तरह झुलस गए थे, जिसमें 3 महिला मजदूरों की जली हुई लाशें मौके पर पहुंची पुलिस व एम्बुलेंस कर्मियों ने निकाली और एक घायल महिला को जिला चिकित्सालय पहुंचाया था. जहां उसका उपचार जारी है. शनिवार सुबह मृतकों के परिजनों के साथ समाज के लोगों ने चक्का जाम कर दिया. परिजन मुआवजे और पोहा फैक्ट्री के संचालक पर कार्रवाई के मांग पर अड़े रहे.

परिजनों ने किया चक्का जाम
शनिवार सुबह पीएम के बाद जैसे ही शवों को उनके निवास स्थान पर लाया जाने लगा तो देवास मार्ग पर फैक्ट्री के समीप पंचायत प्रेस चौराहे पर समाज जनों व परिजनों ने मुआवजे व संचालक पर कार्रवाई की मांग को लेकर चक्का जाम कर दिया और 1 घण्टे तक मांग पर अड़े रहे. मौके पर पहुंचे एसडीएम सीएसपी स्तर के अधिकारी ने आश्वासन दिया और 4-4 लाख मुआवजे की राशि स्वीकृत कर देने की बात कही, जिसमें से 2-2 लाख नगद और 2-2 लाख राज्य शासन से स्वीकृत होते ही दिए जाने की बात कही. वहीं सीएसपी ने बताया संचालक के विरुद्ध FIR दर्ज की गई है जांच जारी हैं. आपको बता दें कि इस मामसे में कलेक्टर ने 3 सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है. हादसे पर मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर दुख जताया है.

जानिए कैसे हुए हादसा!
दरअसल शाम 6 बजे करीब पोहा फैक्ट्री में पोहा बनाने की जो विधि है, चावल के दानों को छीलकर और फिर उन्हें उबालकर या 45 से 50 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर, सुखाने की प्रक्रिया अपनाई जाती है, भुना जाता है, और आमतौर पर पतली, मध्यम और मोटी किस्मों में पोहा आता है. मुख्य भूमिका बायलर की भी होती है, जब मजदूर महिलाएं काम कर रही थी. तब अचानक बायलर के ऊपर से जा रही हाइवोल्टेज की केबल में शार्ट सर्किट हुआ और केबल में आग की वजह से वो नीचे गिरी और आग बेकाबू हो गई जिसकी वजह से मजदूर झुलस गए, अन्य मजुदरों ने जगह देख जाना बचाई लेकिन मौके पर सेफ्टी फीचर्स नहीं होने से इस हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई.

कौन है फैक्ट्री संचालक और क्या रही उस वक्त स्थिति
दरअसल ये फैक्ट्री जो है बिंदल पोहा फैक्ट्री के नाम से है और इसके संचालक का नाम राकेश बिंदल है, जिसका पोहा मार्केट में मीठी मुस्कान के नाम से जाता है, मौके पर पहुंचे डीएम आशीष सिंह, एसएसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया था एफएसएल टीम, इंडस्ट्री और फायर सेफ्टी पूरे मामले में लगी हुई है, 6 के करीब फायर गाड़ियों ने तत्काल आग पर काबू पाया, करीब 3 घण्टे चले रेस्क्यू में मृतकों की संख्या 3 और एक घायल होने का मामला सामने आया है. घायल का जिला चिकित्सालय में उपचार जारी है. फिलहाल फैक्ट्री खाली कर उसे सीज कर दिया गया है. मौके से सीसीटीवी के फुटेज के डीवीआर को जब्त कर लिया गया है.

मृतकों व घायलों की हुई पहचान!
मृतक में दुर्गा बाई पति राधेश्याम उम्र 45 साल निवासी बोरखेड़ी आगर मालवा, दूसरी ज्योति पति पप्पू उम्र 25 साल निवासी नागझिरी तीसरी छम्मा बाई पति प्रभु लाल मालवीय उम्र 45 साल निवासी नेहरू नगर नागझिरी है. वहीं जो घायल हुई उसका नाम सीमा बाई पति प्रह्लाद निवासी विक्रम नगर उज्जैन है.

ये भी पढ़ेंः IPS मुकेश गुप्ता का सस्पेंशन केंद्र सरकार ने किया खत्म, नान घोटाले में लगे थे आरोप

Trending news