UPSC-2020 रिजल्टः भोपाल की जागृति ने किया कमाल, देशभर में दूसरी रैंक, महिलाओं की पोजिशन में पहला स्थान

UPSC ने सिविल सर्विसेज 2020 के रिजल्ट में भोपाल की जागृति अवस्थी ने दूसरा स्थान हासिल किया है. 

UPSC-2020 रिजल्टः  भोपाल की जागृति ने किया कमाल, देशभर में दूसरी रैंक, महिलाओं की पोजिशन में पहला स्थान
भोपाल की जागृति अवस्थी को मिला दूसरा स्थान

भोपालः यूपीएससी ने सिविल सेवा 2020 की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार 761 लोगों का चयन हुआ है. जिसमें भोपाल में की जागृति अवस्थी को दूसरी रैंक हासिल हुई है. भोपाल की रहने वाली जागृति अवस्थी ने भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है. 2017 में उनकी डिग्री पूरी हुई थी. जिसके बाद वह भेल में जॉब कर रही थी. लेकिन एग्जाम की तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी. 

नौकरी छोड़कर शुरू की थी तैयारी 
UPSC ने सिविल सर्विसेज 2020 के रिजल्ट में बिहार के शुभम कुमार ने टॉप किया है, जबकि जागृति अवस्थी को दूसरी रैंक मिली है. बताया जा रहा है कि जागृति भोपाल के भेल में नौकरी करती थी. लेकिन UPSC की तैयारी करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी और एग्जाम की तैयारी में जुट गई. अब उन्होंने देश में दूसरा और महिलाओं की पोजिशन में पहला स्थान हासिल किया है. 

जागृति अवस्थी 2017 में अपनी बीटेक की डिग्री पूरी की थी. उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था. उन्हें अपनी मेहनत का बड़ा फल मिला है. क्योंकि वह नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी कर रही थी. UPSC का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही उन्हें बधाइयां मिलनी भी शुरू हो गई हैं. 

बता दें कि इस बार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में कुल 761 लोगों का चयन हुआ है. जिसमें टॉप 10 में शुभम कुमार, जागृति अवस्थी, अंकिता जैन, यश जालुका, ममता यादव, मीरा के., प्रवीण कुमार, जीवनी कार्तिक नागजीभाई, अपाला मिश्रा, सत्यम गांधी चुने गए हैं. 

टीना डाबी की बहन ने हासिल की 15वीं रैंक
खास बात यह है कि साल 2015 में UPSC की परीक्षा में टॉप करने वाली टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने भी इस परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की है. जिसकी जानकारी खुद टीना डाबी ने पोस्ट करके दी है. खास बात यह है कि 10 में 5 महिलाओं की जगह बनी है. 

ये भी पढ़ेंः सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, इस जिले में खोला जाएगा कृषि महाविद्यालय, जानिए किसे बताया 'ट्विटर मास्टर'?

WATCH LIVE TV