Holi Today: आज होली खेलते वक्त इन नियमों का रखें ध्यान, बढ़ेगा प्यार; दूर होगी परेशानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1600587

Holi Today: आज होली खेलते वक्त इन नियमों का रखें ध्यान, बढ़ेगा प्यार; दूर होगी परेशानी

Holi 2023 Vastu Upay: आज हम आपको होली के कुछ ऐसे वास्तु उपाय बता रहे हैं, जिसे आज यानी होली के दिन रंग खेलते वक्त पालन करेंगे तो हमारा जीवन खुशियों के रंग से भर जाएगा.

Holi Today: आज होली खेलते वक्त इन नियमों का रखें ध्यान, बढ़ेगा प्यार; दूर होगी परेशानी

Holi 2023 Vastu Upay: आज सुबह से ही चारों तरफ होली के महापर्व की धूम दिखाई दे रही है. लोग एक दूसरे के साथ रंग-बिरंगे अबीर गुलाल लगाकर एक दूसरे से गले मिल कर होली के (holi festival) त्यौहार को सेलिब्रेट (celebrate) कर रहे हैं. ज्योतिष की मानें तो होली के दिन वास्तु के नियमों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है. ऐसी मान्यता है कि यदि हम रंगों के इस महापर्व में वास्तु शास्त्र (Vaastu Shastra) के नियमों का पालन करते हैं तो हमारी सभी परेशानी दूर हो जाएगी और परिवार रिश्तेदार व मित्रों के बीच प्यार बढ़ेगा. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में...

होली खेलते वक्त दिशा का रखें ध्यान

पूर्व मुखी घर वाले किस रंग से खेलें होली?
यदि आपका घर पूर्व मुखी यानी आपके घर का मुख पूर्व दिशा की तरफ है तो आप होली खेलते वक्त पीला, लाल, हरा, गुलाबी, नारंगी जैसे गहरे रंगों का प्रयोग करें. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व मुखी घर वाले होली के दिन यदि इन रंगों का प्रयोग करते हैं तो उनके धन-वैभव और यश में वृद्धि होती है.

पश्चिम मुखी घर वाले किस रंग से खेलें होली?
यदि आपका घर पश्चिम मुखी है तो आप होली खेलते वक्त हल्के नीले, सुनहरे या सफेद रंग का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से हमारा जीवन खुशियों से भर जाता है और हमारी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

उत्तर मुखी घर वाले किस रंग से खेलें होली?
यदि आप दोस्तों और परिवार के साथ होली मना रहे हैं और आपका घर उत्तर मुखी है, तो होली खेलते वक्क रंगों का विशेष ख्याल रखें. वास्तुशास्त्र के अनुसार जिनका घर उत्तर मुखी है उसे हरे, नीले, और आसमानी रंग से होली खेलना चाहिए. ऐसा करने से हमारी जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का वा होगा और हमारी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

दक्षिण मुखी घर वाले किस रंग से खेलें होली
यदि आपका घर दक्षिण मुखी है तो आपको होली खेलते समयगुलाबी, बैंगनी, नारंगी और लाल रंगों का प्रयोग करना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुखी घर वाले यदि इन रंगों से होली खेलते हैं तो उनका जीवन खुशियों से भर जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Holi Daan: आज होली के दिन करें इन चीजों का दान, पूरी होगी मनचाही मुराद
 (disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news