Bhim Singh Rana: राजा भीमसिंह राणा कौन थे? जिनकी प्रतिमा के अनावरण में कांग्रेस-BJP दोनों एक साथ आए
Advertisement

Bhim Singh Rana: राजा भीमसिंह राणा कौन थे? जिनकी प्रतिमा के अनावरण में कांग्रेस-BJP दोनों एक साथ आए

Jat king Bhim Singh Rana Statue: पिछले चार साल से अनावरण का इंतजार कर रही राजा भीमसिंह राणा की प्रतिमा का आज अनावरण हो गया. जिसमें पक्ष और विपक्ष दोनों एक साथ मंच पर नजर आए.

Jat king Bhim Singh Rana Statue

प्रदीप शर्मा/भिंड: आज भिण्ड प्रभारी राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत (Govind Singh Rajput) ने महाराज भीमसिंह राणा (Maharaj Bhim Singh Rana) की भव्य अश्वारोही प्रतिमा का अनावरण किया. प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में एक मंच पर भाजपा और कांग्रेस के नेता एक मंच पर दिखाई दिए. जिसमें नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह और राजस्व एवं परिवहन मंत्री डॉक्टर गोविंद सिंह राजपूत ने एक साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. दरअसल, प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने महाराज भीमसिंह राणा की भव्य अश्वारोही प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रृद्धा सुमन भी अर्पित किए. कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन और मां सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर बीते चार साल से अनावरण की बाट जोह रही राजा भीमसिंह राणा की प्रतिमा का अनावरण किया गया.

भीमसिंह राणा की प्रतिमा का हुआ अनावरण 
मंच से बोलते हुए राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने कहा कि बीते चार सौ साल गोहद किले पर राज करने वाले जाट राणा वंश के राजा भीमसिंह राणा की प्रतिमा बीते चार साल से अनावरण का इंतजार कर रही थी. विधानसभा में स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह उन्हें आदेशित किया था कि जल्द से जल्द प्रतिमा का अनावरण किया जाए. जिसमें दलगत भावना से ऊपर उठकर सभी दल के लोगों को बुलाकर भव्य कार्यक्रम आयोजित कर भीमसिंह राणा की प्रतिमा का अनावरण किया जाए और आज वैसा ही गोहद में भी देखने को मिला है. 

कौन थे राजा भीमसिंह राणा?
मंत्री गोविंद राजपूत ने कहा कि राजा भीमसिंह राणा गोहद के ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश की शान थे. इसीलिए उनकी प्रतिमा के अनावरण का कार्यक्रम भी शानदार होना चाहिए. आपको बता दें गोहद किले पर राणा वंशज राजाओं ने 400 साल तक राज्य किया है. जिसने राजा भीमसिंह राणा का राज्य काल स्वर्णम माना जाता है. बता दें कि राजा भीम सिंह राणा बेहद शक्तिशाली शासक थे. उनका राज्य वर्तमान मध्य प्रदेश के गोहद में था. उन्होंने ही 1505 ई. में गोहद नगर की स्थापना की थी.

मंच पर साथ दिखे गोविंद एंड गोविंद
कार्यक्रम के दौरान मंच पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, भिण्ड-दतिया सांसद संध्या राय, म.प्र.हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम के अध्यक्ष रणवीर जाटव एवं क्षेत्रीय विधायक मेवाराम जाटव, और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. मंच पर साथ दिखे (गोविंद एंड गोविंद) मंच पर नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत साथ-साथ बैठे दिखे.

Trending news