शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती हैं बॉलीवुड की फिल्में? जानिए इसकी वजह
Advertisement

शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती हैं बॉलीवुड की फिल्में? जानिए इसकी वजह

क्या आपने कभी सोचा हैं कि हर बड़ी फिल्म शुक्रवार के दिन ही क्यों रिलीज होती है? तो चलिए इसके पीछे का कारण हम आपको बताते हैं....

शुक्रवार को ही क्यों रिलीज होती हैं बॉलीवुड की फिल्में? जानिए इसकी वजह

नई दिल्ली: हमारी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को पूरे विश्व में बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है. दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में भारत में ही बनती है. सेंसर बोर्ड की मानें तो भारत में हर साल 20 से ज्यादा भाषाओं में 2000 से अधिक फिल्में बनती है. हमारी हिंदी सिनेमा को समाज का आईना भी कहा जाता है, क्योंकि सिनेमा भारतीय समाज की कहानी कहने का सशक्त माध्यम भी रहा है. अब फिल्मों की बात हो ही चली है तो क्या आपने कभी गौर किया है कि हर फिल्म शुक्रवार के दिन ही क्यों रिलीज होती है? तो चलिए इसके पीछे का कारण हम आपको बताते हैं....

पहली वजह
दरअसल भारत में शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने का सिलसिला काफी दशकों से चला आ रहा है. ऐसा भी माना जाता है कि शुक्रवार के दिन फिल्म को रिलीज करने का कॉन्सेप्ट हॉलीवुड से आया है. क्योंकि 1939 में अपने जमाने की सबसे सुपरहिट फिल्म 'गॉन विद द वाइंड' 15 दिसंबर 1939 को रिलीज हुई थी. जिसने कमाई के तमाम रिकॉर्ड बनाए थे. इस फिल्म ने उस जमाने में 39 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की थी. माना जाता है कि तभी से सभी फिल्में शुक्रवार को रिलीज होना शुरू हुई.

दूसरी वजह
मुगल-ए-आजम से शुरू हुआ सिलसिला!
आपको बता दें कि भारत में शुक्रवार को रिलीज होने वाली पहली फिल्म मुगल-ए-आजम थी. यह फिल्म 5 अगस्त, 1960 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म अपने दौर की सबसे सुपरहिट फिल्म थी. माना जाता है कि इसके बाद से ही शुक्रवार को फिल्मों के रिलीज का सिलसिला शुरू हुआ था.

fallback

बॉक्स ऑफिस पर बनाया रिकॉर्ड
मुगए-ए-आजम अपने जमाने की सबसे महंगी फिल्म बताई जाती है. फिल्म की लागत करीबन 1.5 करोड़ रुपये बताई जाती है.  मुगल ए आजम' पहली बॉलीवुड फिल्म थी, जो तीन भाषाओं में बनी थी.  इस  ये 15 सालों तक भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही थी. जून 2017 में बॉक्स ऑफिस इंडिया के अनुसार, 'मुगल ए आजम' ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 'हम आपके हैं कौन (1994)' और 'बाहुबली 2 (2017)' की तुलना में 100 मिलियन से अधिक कमाई की है. वित्तीय समाचार पत्र मिंट के अनुसार, 'मुगल ए आजम' की समायोजित शुद्ध आय 2017 में 13 बिलियन ($ 200 मिलियन) के बराबर है.

तीसरी वजह
भारत में शुक्रवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है. यह दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है. इसलिए ज्यादा प्रोड्यूसर्स ने शुक्रवार को अपनी फिल्में रिलीज करते है. प्रोड्यूर्स का मानना है कि इस दिन फिल्म रिलीज करने पर फिल्में बेहतर प्रदर्शन करती है.

fallback

चौथी वजह
शुक्रवार को फिल्म रिलीज करने का चौथा कारण वीकेंड से भी है. बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का यह भी मानना है कि वीकेंड की शुरुआत शुक्रवार से होती है. क्योंकि रिलीज करने के अगले दिन शनिवार और रविवार दो छुट्टी के दिन मिलते हैं. वीकेंड पर ज्यादातर फैमिली अपने बच्चों के साथ भी फिल्में देखने जाते है. इसलिए इसका सीधा असर कमाई पर पड़ता है.

fallback

ब्लॉकबस्टर फिल्में जो शुक्रवार रिलीज हुई
बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्में जो शुक्रवार को रिलीज हुई और उन्होंने कमाई के कई रिकार्ड बनाए. जिसमें ये फिल्में शामिल हैं....  कुछ-कुछ होता है, हम आपके है कौन, शोले, दिल्वाले दुल्हिनया ले जाएंगे, लगान, देवदास, आवारा, बजरंगी भाईजान, पीके आदि कई ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्में है, जो शुक्रवार को रिलीज हुई है. हालांकि जरूरी नहीं है कि हर निर्माता निर्देशक शुक्रवार को ही फिल्म रिलीज करता हो, कुछ त्योहार या खास दिन को देखकर भी तय किया जाता है. जैस- संक्रांति, होली, 15 अगस्त, ईद, दिवाली, क्रिसमस आदि.

Trending news