MP के इस जिले में बढ़ी नक्सलियों की सक्रियता, पुलिस-सीआरपीएफ अलर्ट पर

नक्सली फिर से इस इलाके में अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं. हालांकि पुलिस भी अलर्ट है और अभी तक नक्सलियों को अपने मंसूबे में कामयाब नहीं होने दिया है.

MP के इस जिले में बढ़ी नक्सलियों की सक्रियता, पुलिस-सीआरपीएफ अलर्ट पर
फाइल फोटो.

बालाघाट/आशीष श्रीवासः मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में नक्सली फिर से अपनी ताकत बढ़ाने में जुटे हैं. इसी के तहत बालाघाट जिले में भी नक्सलियों की सक्रियता बढ़ी है. जिसने पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों की चिंता बढ़ा दी है. हालांकि सुरक्षाबल पूरी सतर्कता बरत रहे हैं और अभी तक नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम किया हुआ है. महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के रास्ते बालाघाट में नक्सली मूवमेंट बढ़ी है. 

खबर है कि नक्सली अपनी ताकत बढ़ाने के लिए किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं. पिछले एक साल में तीन अलग-अलग स्थानों पर पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ हुई है. जिससे नक्सलियों की ताकत ढीली हुई है. यही वजह है कि नक्सली फिर से इस इलाके में अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं. हालांकि पुलिस भी अलर्ट है और अभी तक नक्सलियों को अपने मंसूबे में कामयाब नहीं होने दिया है. हाल के दिनों में एक ग्रामीण की हत्या कर जरूर नक्सलियों ने पुलिस को चुनौती देने का प्रयास किया है. लेकिन इसके बाद से पुलिस द्वारा उठाए गए कदम नक्सलियों पर भारी पड़ रहे हैं और वह खुलकर मूवमेंट नहीं कर पा रहे हैं. 

नक्सलियों की सेंट्रल कमेटी ने महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में अपने हार्डकोर नक्सलियों को मैदान में उतारा है. नक्सली अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए ग्रामीणों पर दबाव भी बना रहे हैं. जिससे पुलिस की चिंता भी थोड़ी बढ़ गई है. बालाघाट के एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम करने में जुटी बालाघाट पुलिस, हॉकफोर्स और सीआरपीएफ की टीमें लगातार जंगल में सर्च ऑपरेशन चला रही हैं. जहां भी नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिल रही है, वहां पर पूरी तैयारी से सुरक्षाबलों को मैदान में उतारा जा रहा है. 

सुरक्षाबलों को इस मुस्तैदी का फायदा भी मिला है और बीते दिनों कान्हा नेशनल पार्क के भैसानघाट से पुलिस ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की है. वहीं नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले गिरोह का भी पर्दाफाश हुआ है. लगातार इस नेटवर्क से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी की जा रही है. बालाघाट एसपी ने बताया कि कोरोना महामारी का असर भी नक्सलियों पर पड़ा है और ऐसी खबर है कि 3-4 नक्सलियों की कोरोना से मौत हुई है.