MP: नक्सलियों और आतंकवादियों के दांत खट्टे करेंगी नीमच की ये लड़कियां
Advertisement

MP: नक्सलियों और आतंकवादियों के दांत खट्टे करेंगी नीमच की ये लड़कियां

मध्यप्रदेश के नीमच के सीआरपीएफ कैंप में देश के अलग-अलग कोनों से आईं लड़कियां नक्सलियों से लड़ने के लिए हथियार चलाने की ट्रेनिंग ले रही हैं.

नीमच के इस सीआरपीएफ कैंप में लगातार महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है.

इंदौर: मध्यप्रदेश के नीमच के सीआरपीएफ कैंप में देश के अलग-अलग कोनों से आईं लड़कियां नक्सलियों से लड़ने के लिए हथियार चलाने की ट्रेनिंग ले रही हैं. कड़े से कड़ा ट्रेनिंग शेड्यूल भी इनके इरादों को डिगा नहीं पाता है. इस ट्रेनिंग सेंटर में महिलाओं और पुरुषों को एक जैसी ट्रेनिंग दी जाती है. इस ट्रेनिंग सेंटर का लक्ष्य देश को नुकसान पहुंचाने वाले हर दुश्मन से जुबान से नहीं गोलियों से बात करना है. नीमच के इस सीआरपीएफ कैंप में लगातार महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. यह वो गिनी-चुनी महिलाएं है, जिन्होंने मेकअप, फेसबुक आदि ध्यान भटकाने वाली चीजों से किनारा कर लिया है. देश की रक्षा के लिए इन लड़कियों को हर कठिन से कठिन ट्रेनिंग से गुजरना मंजूर है.

देशभर में मशहूर है नीमच का CRPF ट्रेनिंग सेंटर 
नीमच CRPF ट्रेनिंग सेंटर देश के रक्षकों को तैयार करने की सबसे उम्दा फैक्ट्री कही जाती है. यहां से ट्रेनिंग लेकर निकलने वाले महिला हो या पुरुष वह अपने आप में इतना सक्षम हो जाता है कि इस देश पर उठने वाली हर गलत नजर को धूल चटा दें. सीआरपीएफ की जन्म स्थली नीमच रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र में इन दिनों देश के अलग-अलग राज्यों से करीब 130 लड़कियों को दुश्मनों से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है. यह ट्रेनिंग 44 हफ्तों की है, जिसमें इन्हें फिजिकल ट्रेनिंग, कानून, मानवधिकार, जंगल ट्रेनिंग, हथियार चलाना आदि सिखाया जाता है. वहीं, ट्रेनिंग ले रही लड़कियों का कहना है कि हमें ट्रेनिंग के दौरान बहुत कुछ सिखाया गया है. कठिनाईयो को पार करते हुए हम आगे बढ़े और अब हम देश के लिए कुछ करना चाहते हैं. वहीं, रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र के कमांडेड नरेंद्र सिंह शेखावत का कहना है कि इन लड़कियों को अलग-अलग राज्य में भेजा जाएगा. इसमें छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाके और आतंक प्रभावित कश्मीर में भी इन लड़कियों की पोस्टिंग की जाएगी. उन्होंने बताया कि उन जगहों पर भी पहले 15 दिन की वहां के माहौल के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी और उसके बाद पोस्टिंग की जाएगी.

Trending news