Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1978643
photoDetails1mpcg

Health Tips: खून की कमी नहीं होने देतीं ये 5 चीजें, डेली डाइट में भी कर सकते हैं शामिल

Health Tips Good Health: खानपान में बदलाव और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों में खून के मामले में बढ़ने लगे हैं. इस कमी को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन यहां आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं, जिससे काफी तेजी से खून बढ़ता है. इन चीजों को आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1/5

ड्रायफ्रूट की बात करें तो अखरोट भी हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने का सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा भरपूट होती है. अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. 

 

2/5

किशमिश ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को पूरा करती है. आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है. 

3/5

एनीमिया यानी खून की कमी के लिए पालक भी बहुत अच्छा ऑप्शन है. हरी सब्जी पालक आयरन का अच्छा स्रोत है. इसे रेगुलर डाइट में शामिल करने पर बहुत फायदा हो सकता है. पालक का सेवन करना कई अन्य पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति करके शरीर को लाभ पहुंचाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

 

4/5

अनार एक ऐसा फल है, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पोटेशियम, फाइबर आयरन, विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अनार शरीर में खून की कमी को दूर करता है. यह उदासी, सुस्ती और थकावट को भी दूर करता है. 

5/5

अगर आप शरीर में हो रही खून की कमी को तेजी से पूरा करना चाहते हैं तो चुकंदर या उसके जूस का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया होता है. चुकंदर का जूस रोज सुबह पीने से आयरन की कमी पूरी हो सकती है. सुबह वक्त चुकंदर का जूस पीने का सही समय है. इसके अलावा चुकंदर को सलाद में भी शामिल कर सकते हैं.