Advertisement
photoDetails1mpcg

Gandhi Jayanti 2 October: जीत के लिए अपनाएं महात्मा गांधी के ये विचार और विषय, सब करेंगे वाहवाही

Mhatma Gandhi Jayanti 2 October: 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी यानी बापू की जन्म जयंती है. ऐसे में हम यहां आपको भाषण, ग्रीटिंग के लिए कुछ आइडिया दे रहे हैं जिससे आपकी वाहवाही होगी | Thoughts | Quotes |  Speech | Wishes

ट्रिक आएगी काम

1/10
ट्रिक आएगी काम

हमने ऊपर जो ट्रक बताई है गांधी जयंती पर वो निश्चित आपके बहुत काम आएगी. इन उपायों से आप गांधी जयंती पर प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के साथ गांधी की वास्तविक विचार धारा और उनके जीवन के समझ पाएंगे.

इस तरह जीतें प्रतियोगिता

2/10
इस तरह जीतें प्रतियोगिता

हमेशा से ही प्रतियोगिता में महापुरुषों की जीवनी पढ़ने से बचना चाहिए. उनके विचारों या उनके जीवन के उन हिस्सों पर बात करना चाहिए जो आज के दौर में रिलवेंट हो और उनसे आज का उदाहरण दिया जा सके. कोशिश करें की उन्हें आज की कुछ घटनाओं से जोड़ें.

ये विषय भी चुन सकते हैं

3/10
ये विषय भी चुन सकते हैं
शिक्षा पर क्या थे गांधीजी के विचार मानव समाज के लिए गांधी बापू के संदेश गांधी की विचारधारा में 'अछूत' प्रथा हरिजन कल्याण और गांधीजी का योगदान ग्रामीण जीवन पर गांधीजी के विचार गांधीजी एक समाज सुधारक

गांधी जयंती के विषय

4/10
गांधी जयंती के विषय
21वीं सदी में गांधीजी का अर्थ आजादी दिलाने वाले गांधीजी के आंदोलन विद्यार्थियों से क्या चाहते थे गांधी मानवता और गांधीजी आज के दौर में गांधीजी की प्रासंगिकता बापू और अहिंसा बैरिस्टर से राष्ट्रपिता का सफर

विषय का चयन जरूरी

5/10
विषय का चयन जरूरी

गांधी जयंती पर बापू की जीवनी पढ़ने और बोलने से बचें. उनके जीवन के बारे में पूरे देश को पता है. इसलिए आपकी बातों में कोई रुचि नहीं लेगा. अगर आपको अच्छा भाषण तैयार करना है को महात्मा गांधी को आज से जोडें और भाषण दें. फिर देखें कैसे बजती है ताली.

कौन से विचार जोड़ें

6/10
कौन से विचार जोड़ें

“मेरा जीवन मेरा संदेश है” “पाप से घृणा करो, पापी से प्रेम करो” “ऐसा कौन सा अवरोध है जिसे प्रेम नहीं तोड़ सकता?” “ईमानदार असहमति अक्सर प्रगति का एक अच्छा संकेत है” “संसार में मनुष्य की आवश्यकता के लिए पर्याप्त है परन्तु मनुष्य के लोभ के लिए नहीं” “एक कायर प्रेम प्रदर्शित करने में असमर्थ होता है, यह बहादुरों का विशेषाधिकार है”

गांधी के विचार जोड़ें

7/10
गांधी के विचार जोड़ें

अपने जीवन काल में महात्मा गांधी नें बहुत सी बातें कही हैं. इन्हें आपको अपने भाषण में जोड़ना चाहिए इससे उसकी वैल्यू और जद दोनों बढ़ेगी और सुनने वाले को आपके भाषण में रुचि आएगी.

गांधी जयंती भाषण टिप्स

8/10
गांधी जयंती भाषण टिप्स
निबंध/भाषण स्पष्ट और संक्षिप्त रखें त्रुटि न हो इसलिए 2-3 बार अभ्यास कर लें सरल रखें जिससे सुनने वाला समझ सके कुशलता से बात रखें और अपनी बात पर आश्वस्त रहें उन शब्दों को छोड़ दें जिन्हें बोलने में तकलीफ होती है

भाषण के लिए अपना 5 टिप्स

9/10
भाषण के लिए अपना 5 टिप्स

भाषण देने के लिए बच्चे जब स्टेज पर पहुंचते हैं तो उनके पास बोलने को तो काफी कुछ होता है. लेकिन, वो बोलने से पीछे हट जाता हैं. ऐसे में नीचे बताई गई 5 टिप्स फॉलो करें निश्चित ही उनकी प्रजेंटेशन अच्छी होगी.

गांधी जयंती खास

10/10
गांधी जयंती खास

Gandhi Jayanti Idia: भारत ही नहीं दुनियाभर में 2 अक्टूबर के दिन भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी यानी बापू के जन्म जयंती पर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं. इस दौरान लोग गांधी के विचारों से जीवन में आगे बढ़ने पर चर्चा और विचार करते हैं. इस दिन भारत के कार्यालयों/स्कूलों के साथ-साथ पब्लिक प्लेस में कई कार्यक्रम होते हैं. ऐसे में लोगों के समझ नहीं आता क्या बोलें. इस कारण हम यहां आपको कुछ आइडिया दे रहे हैं जिससे आप जीत हासिल करने के साथ ही वाहवाही पा सकते हैं.