Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh800049
photoDetails1mpcg

Winter में जरूर खाएं ये पांच फल, होगें अनेकों लाभ

सर्दी के मौसम में हम ठंड से बचने के लिए चाय या कॉफी पीते रहते हैं. लेकिन  हमारे पाचन को बेहतर रखने के लिए हमें अधिक फलों का सेवन करना चाहिए. सीजनल फल खाने से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

1/5

अनार फाइटोकैमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन से भरपूर होता है. जो उच्च कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे या फ्री रेडिकल्स से बचाव कर हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. इसका सेवन खून की कमी के रोगियों के लिए उपयोगी होता है.

2/5

आलूबुखारा को एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्त्रोत माना जाता है. आलूबुखारा में कैंसर से लड़ने की भी क्षमता होती है. ये सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है.

 

3/5

सेब में पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों की मात्रा पायी जाती है. सेब शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढ़ाता है और रक्त की कमी को दूर करता है. सर्दियों में इसका सेवन करना हमें बीमारियों से दूर रखता है.

4/5

सर्दियों में विटामिन-C के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद होता है. संतरे के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.सर्दियों में रोजाना संतरे या इसके जूस का सेवन हमें जुकाम-खांसी के साथ कई बड़ी बीमारियों से दूर रखता है.

5/5

अमरूद सर्दियों का सबसे पसंद किया जाने वाला फल होता है. जो पेट की कई बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज माना जाता है. इसे खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है. अमरूद में विटामिन-C की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है.