Advertisement
photoDetails1mpcg

obesity: मोटापा बढ़ने से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आजकल मोटापा एक आम समस्या बन गई है वजन बढ़ाने के साथ ही मोटापा बढ़ जाता है. विषशज्ञों की माने तो कैलोरी के ज्यादा सेवन से शरीर में फैट या वसा जमा होता है जिससे लोग मोटे होते हैं. मोटापे से कई जानलेवा बीमारियां होती हैं जिनके बारे में आइए हम जानते हैं.

obesity

1/7
obesity

आजकल मोटापा एक आम समस्या बन गई है वजन बढ़ाने के साथ ही मोटापा बढ़ जाता है. विशेषज्ञों की माने तो कैलोरी के ज्यादा सेवन से शरीर में फैट या वसा जमा होता है जिससे लोग मोटे होते हैं. मोटापे से कई जानलेवा बीमारियां होती हैं जिनके बारे में आइए हम जानते हैं.

थायराइड

2/7
थायराइड

थायराइड की समस्या की सबसे हम और आम लक्षण है वजन बढ़ाना. थायराइड एक ऐसी समस्या है जिसका सामना बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को करना पड़ सकता है. यह जानलेवा भी हो सकता है.

ओस्टियोआर्थराइटिस

3/7
ओस्टियोआर्थराइटिस

इस समस्या से जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनता है अधिक वजन या मोटापा होने से जोड़ों और कार्टिलेज पर अतिरिक्त दबाव होता है जिससे ओस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है जो समस्या बहुत पुराने समय से चली आ रही है.

टाइप 2 डायबिटीज

4/7
टाइप 2 डायबिटीज

टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित 10 में से 8 लोगों का अधिक वजन वाले मोटापे से ग्रस्त है. समय के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर हार्ट डिजीज स्ट्रोक किडनी की बीमारी आंखों की समस्या एवं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण मोटापा बनता है.

दिल के रोग

5/7
दिल के रोग

अधिक वजन या मोटापा दिल के रोगों को भी बढ़ता है इससे दिल का दौरा, हार्ट फेल, और असामान्य हार्ट रिदम जैसी समस्याएं सामने आती हैं. इतना ही नहीं मोटापे से हाई ब्लड प्रेशर ब्लड फैट का सामान लेवल एवं हाई ब्लड शुगर हार्ट डिजीज कि जैसे होते हैं.

हार्ड ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन

6/7
हार्ड ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन

अधिकतर मोटे लोगों को हार्ड ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या होती है. हाइपरटेंशन वह समस्या है जिसमें खून रक्त वाहिकाओं में सामान से अधिक तेजी से बहने लगता है या ब्लड प्रेशर हार्ड पर प्रेशर डालता है जिससे दिल का दौरा, स्टॉक किडनी की बीमारी और मृत्यु का खतरा रहता है.

डिस्क्लेमर

7/7
डिस्क्लेमर

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ इसकी पुष्टि नहीं करता.