व्यापमं घोटाला: पुलिस ने व्हिसलब्लोअर की पत्नी से जब्त किए 10 लाख रुपये
Advertisement

व्यापमं घोटाला: पुलिस ने व्हिसलब्लोअर की पत्नी से जब्त किए 10 लाख रुपये

मध्यप्रदेश के कुख्यात व्यापमं घोटाले के व्हिसलब्लोअर प्रशांत पांडे की पत्नी मेघना को पुलिस ने कल रात यहां हिरासत में लेकर पूछताछ की और उनसे कथित तौर पर हवाला की शंका में करीब 10 लाख रुपये जब्त किये। पांडे का आरोप है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा उनकी याचिका पर व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिये जाने के बाद प्रदेश सरकार उनके परिवार को परेशान कर रही है।

इंदौर : मध्यप्रदेश के कुख्यात व्यापमं घोटाले के व्हिसलब्लोअर प्रशांत पांडे की पत्नी मेघना को पुलिस ने कल रात यहां हिरासत में लेकर पूछताछ की और उनसे कथित तौर पर हवाला की शंका में करीब 10 लाख रुपये जब्त किये। पांडे का आरोप है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा उनकी याचिका पर व्यापमं घोटाले की सीबीआई जांच का आदेश दिये जाने के बाद प्रदेश सरकार उनके परिवार को परेशान कर रही है।

पुलिस अधीक्षक (पूर्वी क्षेत्र) ओपी त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के सामने स्थित निजी फर्म लक्ष्मी मोटर्स के पास हवाला के लेन-देन के बारे में मुखबिर से सूचना मिली थी। इस सूचना पर पुलिस जब मौके पर पहुंची, तो मेघना पांडे इस फर्म के दफ्तर से एक बैग लेकर आते दिखायी दीं। मेघना इस निजी फर्म में एचआर मैनेजर के पद पर काम करती हैं।

त्रिपाठी ने बताया कि एक महिला पुलिस अधिकारी ने जब मेघना के कब्जे से मिले बैग की तलाशी ली, तो इसमें नौ लाख 96 हजार रपये पाये गये। इस रकम के बारे में मेघना पुलिस को ‘संतोषजनक जवाब’ नहीं दे सकीं और मामला ‘संदिग्ध’ पाया गया। लिहाजा यह रकम दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 102 के तहत जब्त कर ली गयी और पूछताछ के बाद मेघना को छोड़ दिया गया। जारी

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ने मेघना के कब्जे से जब्त संदिग्ध रकम के बारे में आयकर विभाग और अन्य संबंधित महकमों को सूचना दे दी है। मामले में विस्तृत जांच जारी है। दूसरी ओर, व्यापमं घोटाले के व्हिसल ब्लोअर प्रशांत पांडे ने आरोप लगाया कि पुलिस ने प्रदेश सरकार के इशारे पर उनकी पत्नी को अवैध तौर पर हिरासत में रखा और उनके परिवार की ‘मेहनत की कमाई के’ 10 लाख रपये जबरन जब्त कर लिये।

पांडे ने कहा, ‘उच्चतम न्यायालय द्वारा मेरी याचिका पर व्यापमं घोटाले और इससे जुड़े लोगों की संदिग्ध हालात में मौत के मामलों की सीबीआई जांच का आदेश दिये जाने के बाद प्रदेश सरकार के इशारे पर मेरे परिवार को परेशान किया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि पुलिस ने उनकी पत्नी के कब्जे से करीब 10 लाख रपये की जो रकम जब्त की, वह उनके परिवार ने अपनी मेहनत की कमाई से पिछले 10 साल के दौरान बचायी थी। उनके परिवार ने इस रकम के बारे में अपने आयकर रिटर्न में भी जानकारी दी थी। पांडे ने कहा, ‘हम किराये के घर में रहते हैं। हमें एक फ्लैट बुक करने के लिये बिल्डर को करीब 10 लाख रपये देने थे। लेकिन इससे पहले ही पुलिस ने अपनी ताकत का दुरपयोग करते हुए यह रकम मेरी पत्नी के कब्जे से जब्त कर ली।’

 

Trending news