MP में कई जगहों पर देर शाम हुई बारिश, इंदौर में गिरे ओले, 25 मार्च बाद होगा मौसम साफ
Advertisement

MP में कई जगहों पर देर शाम हुई बारिश, इंदौर में गिरे ओले, 25 मार्च बाद होगा मौसम साफ

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से दी जानकारी के मुताबिक कल शाम तक छिंदवाड़ा में 4, उज्जैन में 2, मलाजखंड में 0.5, बैतूल, इंदौर में 0.2 मिमी. बारिश हुई. वहीं, राजधानी भोपाल में दूसरे दिन तेज हवाएं चली और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं.

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: राजस्थान के मराठवाड़ा पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके चलते शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, धार, उज्जैन, छिंदवाड़ा, बैतूल, मलाजखंड में गरज-चमक के साथ बारिश हुई. जिसकी वजह से इन इलाकों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम वैज्ञानियों की मानें तो 25 मार्च तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. क्योंकि शनिवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है.

15 साल की वापसी 15 महीने में हो गई थी खत्म, 17 दिन चला MP का सबसे बड़ा सियासी ड्रामा, जानिए कैसे गिरी थी कमलनाथ सरकार?

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से दी जानकारी के मुताबिक कल शाम तक छिंदवाड़ा में 4, उज्जैन में 2, मलाजखंड में 0.5, बैतूल, इंदौर में 0.2 मिमी. बारिश हुई. वहीं, राजधानी भोपाल में दूसरे दिन तेज हवाएं चली और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ी. इस वजह से भोपाल के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई और भोपाल में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

इंदौर में गिरे ओले
शनिवार को इंदौर के कुछ इलाकों में तेज बारिश के साथ हल्के ओले भी गिरे. वहीं, राऊ से पीथमपुर के बीच तेज बारिश के साथ ओले गिरे. यहां ओलों के कारण सड़कों पर बर्फ की चादर बिछ गई. जबकि खरगोन और उज्जैन में भी ओले गिरे.

इसलिए हो रही है बारिश
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस समय पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. जबकि मराठवाड़ा पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. वहीं, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इस वजह से प्रदेश के मौसम में नमी बनी हुई है.

भोपाल समेत MP के इन जिलों में हर रविवार को रहेगा लॉकडाउन, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद

जिसकी वजह से दोपहर बाद बादल छाने लगते हैं और शाम होने तक गरज-चमक के साथ बारिश होने लगती है. शनिवार को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है. जिसकी वजह से 25 मार्च तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा और उसके बाद मौसम साफ होने लगेगा. 

20 मार्च से एमपी में राम राज्य शुरू हुआ- जानिए भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा क्यों कही ये बात?

मध्यप्रदेश के 3 जिलों में लॉकडाउन: सामाजिक समारोह की अनुमति लेना जरूरी, इन चीजों के लिए रहेगी छूट

WATCH LIVE TV

Trending news