बेसहारा बच्चियों को 'रक्षाबंधन' से आसः बालिका गृह में बनाईं खूबसूरत राखियां, इस तरह मिलेगी मदद
Advertisement

बेसहारा बच्चियों को 'रक्षाबंधन' से आसः बालिका गृह में बनाईं खूबसूरत राखियां, इस तरह मिलेगी मदद

राखियों को घरेलू सामग्रियों से ही तैयार किया गया. बालिका गृह की अधीक्षक रत्ना दूबे ने बताया कि इन राखियों के निर्माण में मौली, रोली और मोतियों का उपयोग किया गया.

बेसहारा बच्चियों को 'रक्षाबंधन' से आसः बालिका गृह में बनाईं खूबसूरत राखियां, इस तरह मिलेगी मदद

रजनी ठाकुर/रायपुरः Raksha Bandhan 2021: सावन माह की पूर्णिमा के अवसर पर देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित बालिका गृह की बेसहारा बच्चियों ने भी सुंदर-सुंदर राखियां बनाकर तैयार कीं. घरेलू सामान से बनीं इन राखियों को बाजार में बेचा जाएगा, उनसे जो रुपए एकत्रित होंगे उन्हें बच्चियों के बैंक खाते में ही जमा किया जाएगा. 

बालिका गृह में तैयार हुईं राखियां
रायपुर जिले के शासकीय बालिका गृह की बालिकाओं ने इस रक्षाबंधन त्योहार के अवसर पर खूबसूरत राखियां बनाकर तैयार कीं. इन्हें घरेलू सामग्रियों से ही तैयार किया गया. बालिका गृह की अधीक्षक रत्ना दूबे ने बताया कि इन राखियों के निर्माण में मौली, रोली और मोतियों का उपयोग किया गया. 

यह भी पढ़ेंः- Raksha Bandhan: इन मिठाइयों को रक्षाबंधन में कर सकते हैं उपयोग, यहां जानें Ideas

सीधे खाते में जमा होंगे रुपए
अधीक्षक ने बताया कि इन राखियों को बाजार में बेचा जाएगा. इन राखियों की बिक्री से जो भी रुपए मिलेंगे, उन्हें बालिकाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. आने वाले समय में उन्हीं बच्चियों की पढ़ाई के लिए उस रुपए से मदद मिलेगी. 

इन बच्चियों को रखते हैं बालिका गृह में
बता दें कि शासकीय बालिका गृह में 18 साल से कम उम्र की बच्चियों को रखा जाता है. रायपुर स्थित बालिका गृह में इस वक्त 40 बच्चियों को रखा गया है. इनमें अनाथ, गुमशुदा व ऐसी बच्चियां हैं, जिनके माता-पिता जेल में हैं. उन्हें संरक्षित कर रखा जाता है. इनके अलावा कई ऐसी बच्चियां भी शामिल हैं जो अलग-अलग कारणों से बालिक गृह में निवास कर रही हैं. 

यह भी पढ़ेंः- Bhopal Gold Rate: राखी पर बदले सोने-चांदी के भाव, यहां जानें नए दाम

WATCH LIVE TV

Trending news