Raksha Bandhan: इन मिठाइयों को रक्षाबंधन में कर सकते हैं उपयोग, यहां जानें Ideas
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh970255

Raksha Bandhan: इन मिठाइयों को रक्षाबंधन में कर सकते हैं उपयोग, यहां जानें Ideas

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन 2021 (Raksha Bandhan 2021) के अवसर पर कोरोना का डर बरकरार है. इस अवसर पर यहां जानें आप घर पर किन मिठाइयों को बना सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपालः Raksha Bandhan 2021: सावन माह की पूर्णिमा पर देशभर में हर साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) का त्योहार मनाया जाता है. इस बार भी आज 22 अगस्त को राखी का त्योहार मनाया जाएगा. भाई-बहन के बंधन को दर्शाते इस त्योहार पर बहन द्वारा भाई की कलाई पर राखी बांधी जाती है. इस दौरान बहन अपने भाई से रक्षा का वचन दिलवाती है. 

इस खूबसूरत त्योहार को मिठाई व गिफ्ट बांटकर मनाया जाता है, लेकिन कोरोना की वजह से लोग बाहर से बनी मिठाइयों को खरीदने से कतरा रहे हैं. ऐसे में पारंपरिक मिठाइयों के अलावा भी आप इन मिठाइयों का अपने घर पर बनाकर त्योहर में चार चांद लगा सकते हैं. यहां देखें मिठाई आइडियाज.

मेवा खीर (Mewa Kheer)
रक्षाबंधन पर दूध में मेवा डालकर उसकी खीर (Raksha Bandhan Mewa Kheer) भी बनाई जा सकती है. खीर बनाने के बाद उसे फ्रिज में रखें और ठंडी होने के बाद परोसे.

यह भी पढ़ेंः- Chhattisgarh Weather: राज्य में थमी बारिश, इन जिलों में सूखे के आसार, किसान चिंतित

फ्रूट क्रीम (Fruit Cream)
फलों को काटें, उसमें ताजा क्रीम और स्वादानुसार शक्कर मिला लें. आपकी फ्रूट क्रीम तैयार है.

चॉकलेट लड्डू (Chocolate Laddoo)
बहनें चाहें तो राखी पर चॉकलेट खरीदकर उसके लड्डू बनाकर भी खिला सकती हैं. भाई की फेवरेट चॉकलेट में मिल्क पाउडर और सूखे मेवे मिलाकर कुछ ही देर में बर्फी और लड्डू बनाए जा सकते हैं. 

श्रीखंड (Shrikhand)
घर पर बनी मिठाइयों की बात हो और श्रीखंड की बात न हो, ऐसा कैसे हो सकता है. श्रीखंड बनाने के लिए दही लें, उसमें से सारा पानी निकालकर अलग कर दें. फिर बचे हुए हिस्से में मेवा, केसर, शक्कर और इलायची डालकर अच्छे से मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाकर फ्रिज में रख दें और राखी बांधते समय खाएं. 

यह भी पढ़ेंः- MP Weather Today: राज्य में भारी बारिश का अलर्ट, इन जिलों में होगी बरसात

यह भी पढ़ेंः- Bhopal Gold Rate: राखी पर बदले सोने-चांदी के भाव, यहां जानें नए दाम

WATCH LIVE TV

Trending news