नड्डा की नई टीम में बढ़ा रमन सिंह का पद, सरोज पांडेय समेत 3 नेताओं का घटा कद, विजयवर्गीय फिर बनें महामंत्री

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने संगठन में कई अहम बदलाव किए हैं.बीजेपी की ओर से पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) और राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता समेत कई अहम पदों में बदलाव करते हुए 79 लोगों को संगठन में विभिन्न पदों की जिम्मेदा

नड्डा की नई टीम में बढ़ा रमन सिंह का पद, सरोज पांडेय समेत 3 नेताओं का घटा कद, विजयवर्गीय फिर बनें महामंत्री
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने संगठन में कई अहम बदलाव किए हैं.बीजेपी की ओर से पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) और राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता समेत कई अहम पदों में बदलाव करते हुए 79 लोगों को संगठन में विभिन्न पदों की जिम्मेदारी सौंपी है. जेपी नड्डा की टीम में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह का कद बढ़ाया गया है. रमन सिंह दोबारा बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनें हैं. 

नड्डा की नई टीम में बढ़ा रमन सिंह का पद
छत्तीसगढ़ से सिर्फ पूर्व सीएम रमन सिंह को ही जेपी नड्डा की नई टीम में जगह मिली है, पूर्व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की टीम में 3 नेता थे. नई टीम से राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय को राष्ट्रीय महामंत्री पद से हटाया गया है. इसी के साथ राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम को राष्ट्रीय मंत्री और एसटी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से हटाया दिया गया है.  

ये भी पढ़ें: नड्डा की नई टीम में बढ़ा रमन सिंह का पद,  सरोज पांडेय समेत 3 नेताओं का घटा कद, विजयवर्गीय फिर बनें महामंत्री 

रमन सिंह ने तोड़ा था पीएम मोदी का रिकॉर्ड
पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह बीजेपी के कद्दावर नेताओं में जाने जाते हैं. उन्होंने जुलाई, 2016 में बीजेपी के सबसे ज्यादा दिनों तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने रहने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. रमन सिंह साल 2003 से छत्तीसगढ़ की सत्ता संभालने के बाद से अभी तक अपराजित रहे हैं. उन्होंने वर्तमान प्रधानमंत्री और तत्कालीन गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी के उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया,  जो उन्होंने अपने़ मुख्यमंत्री कार्यकाल में बनाया था. अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत रमन सिंह ने मध्य प्रदेश की कवर्धा विधानसभा सीट पर विधायक के रूप से शुरू की थी. वर्ष 1999 में उन्होंने राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने और अटल सरकार में उन्हें वाणिज्य-उद्योग राज्य मंत्री भी बनाया गया.

विजयवर्गीय फिर बनें राष्ट्रीय महामंत्री 
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के वर्चस्व को देखते हुए बीजेपी ने उनके कद को बढ़ाया है. साथ ही मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव से पहले एक बार फिर कैलाश विजयवर्गीय को एक बार फिर राष्ट्रीय महामंत्री बनाया है. वहीं  सांसद सुधीर गुप्ता को सह-कोषाध्यक्ष और पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धूर्वे को राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया. पूर्व मंत्री लाल सिंह आर्य को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई.

WATCH LIVE TV: