ग्वालियर के इस स्कूल से है सलमान खान का खास रिश्ता, वजह जान रह जाएंगे हैरान

सलमान की फिल्म रिलीज हो या जन्मदिन हर मौके पर मुस्कान स्कूल में खुशियां मनाई जाती हैं. 

ग्वालियर के इस स्कूल से है सलमान खान का खास रिश्ता, वजह जान रह जाएंगे हैरान
(फाइल फोटो)

शैलेंद्र सिंह भदौरिया/ग्वालियर: सलमान खान के जन्मदिन की खुशियां ग्वालियर में भी मनाई जाती हैं. बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान की जन्मदिन पर ग्वालियर में भी केक काटा जाता है और जन्मदिन पर उनको शुभकामनाएं दी जाती हैं. जी हां, ग्वालियर के लाल टिपारा स्थित मुस्कान चिल्ड्रन स्कूल में सुपरस्टार सलमान खान का जन्मदिन मनाया गया. यहां स्कूल के संचालक शिक्षक और बच्चों ने मिलकर केक काटा और सलमान खान को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. दरअसल, 21 साल पहले शुरू हुए मुस्कान स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों की सैलरी बॉलीवुड स्टार सलमान खान की तरफ से आती है.

दरअसल, ग्वालियर के एक पेंटर चंदन पाल के घर 21 साल पहले काम करने आए मजदूर की बेटी मुस्कान ने पूछा था कि चाचा कोई स्कूल हैं, जहां हम जैसे गरीब बच्चे फ्री में पढ़ सकें. उस सवाल के बाद चंदन ने करीब डेढ़ साल के अंदर मुरार इलाके में एक स्कूल खोला. जिसमें वो गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा के साथ ही ड्रेस से लेकर कॉपी, किताब, पेन हर चीज फ्री उपलब्ध कराते हैं. चंदन ने संकल्प लिया कि वो स्कूल अपने दम पर ही चलाएंगे. पेंटिग कर जो पैसा आता है, उससे चंदन स्कूल चलाते रहे. साल 2008 में मंहगाई बढ़ी और चंदन का धंधा कमजोर हो गया. स्कूल में ताला पड़ने की नौबत आ गई तो, चंदन ने अपनी पत्नी के गहने बेचकर स्कूल चलाया.

2013 में बॉलीवुड सुपर स्टार सलमान खान को चंदन के स्कूल और उसकी खराब माली हालत का पता चला. इस पर सलमान ने चंदन के स्कूल के एक दर्जन से ज्यादा शिक्षकों की पूरी पगार के साथ ही अन्य आर्थिक मदद भेजना शुरु कर दिया. बीते 6 साल से सलमान खान की ओर से करीब पचास हजार रुपये महीना मुस्कान स्कूल के लिए आता है. 

सलमान खान ने चंदन को मुंबई स्थित अपने घर बुलाकर बातचीत की. साथ ही सलमान ने चंदन की बेटी डॉली से फोन पर बात की और ग्वालियर आने का वादा भी किया है. आज चंदन के अनोखे स्कूल में सैकड़ों बच्चों को निशुल्क शिक्षा मिल रही है. सलमान की फिल्म रिलीज हो या जन्मदिन हर मौके पर मुस्कान स्कूल में खुशियां मनाई जाती हैं. वहीं, स्कूल के संचालक और सलमान के खाते से सैलरी पाने वाले शिक्षकों ने सलमान खान को हैप्पी बर्थडे कहा.