MP: भोपाल दौरे पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, कहा- युवाओं की सक्रियता से भारत पुनः बनेगा विश्वगुरु
Advertisement

MP: भोपाल दौरे पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, कहा- युवाओं की सक्रियता से भारत पुनः बनेगा विश्वगुरु

संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत इन दिनों भोपाल के प्रवास पर हैं. इस दौरान उन्होंने युवाओं के मध्य संघ के विस्तार पर अधिकारियों के साथ विशेष चर्चा की. बैठक में संघ से जुड़ रहे युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें समाज निर्माण के कार्यों में सक्रिय करने की योजना पर मंथन किया गया.

भोपाल प्रवास पर हैं मोहन भागवत

भोपाल: संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत इन दिनों भोपाल के प्रवास पर हैं. इस दौरान उन्होंने युवाओं के मध्य संघ के विस्तार पर अधिकारियों के साथ विशेष चर्चा की. बैठक में संघ से जुड़ रहे युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें समाज निर्माण के कार्यों में सक्रिय करने की योजना पर मंथन किया गया.

fallback

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्य भारत प्रांत के प्रचार प्रमुख ओम प्रकाश सिसोदिया ने अधिकारियों संग हुई बैठक में संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के बयान पर जानकारी देते हुए कहा कि भागवत का लक्ष्य युवाओं को देश से जुड़ना है. मीटिंग में संघ के सरसंघचालक ने कहा है ‘मध्यक्षेत्र का युवा वर्ग बड़ी संख्या में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ रहा है. जनवरी 2019 से जनवरी 2020 के बीच ज्वॉइन आरएसएस की वेबसाइट के माध्यम से केवल मध्यभारत में 1700  से ज्यादा युवाओं ने अपना पंजीयन करवाया. जिसमें से 270 युवा सक्रीय रुप से संघ कार्य से जुड़े.

उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में संघ के 7 दिवसीय प्रशिक्षण में 80,000 शिक्षार्थी शामिल हुए थे. 2018-19 में यह संख्या बढ़कर 93744 हो गयी. वर्तमान में संघ की 59266 शाखाएं देश भर में संचालित की जा रही हैं, जिसमें से 66% विद्यार्थी शाखाएं हैं. इसके साथ हीं युवाओं के लिए साप्ताहिक एवं मासिक मिलन भी आयोजित किये जाते हैं, इसमें डॉक्टर, इंजीनियर, वकील जैसे विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़े युवा बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं.

fallback

आपको बता दें कि, भोपाल प्रवास से पहले सरसंघचालक गुना में आयोजित आरएसएस के युवा संकल्प शिविर में शामिल हुए थे. इस शिविर में बड़ी संख्या में युवा शामिल हुए थे. इन युवाओं से संवाद करते हुए भागवत ने कहा था कि युवा यह संकल्प लें कि वह अपना जीवन राष्ट्र एवं समाज के हित में कार्य कर सार्थक बनाएंगे. उन्होंने कहा था कि अगर युवा अपने समय का छोटा हिस्सा भी राष्ट्रहित के काम में लगाने का संकल्प लें तो भारत विश्वगुरु बनकर उभरेगा.

Trending news