संजय गांधी के लिए जेल भी चले गए थे कमलनाथ; इंदिरा गांधी कहती थीं तीसरा बेटा
Advertisement

संजय गांधी के लिए जेल भी चले गए थे कमलनाथ; इंदिरा गांधी कहती थीं तीसरा बेटा

कमलनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा है कि उनके साथ बिताए पल और उनका साथ आज भी जेहन में विद्यमान है और उनकी कमी सदैव खलती है. खबरों के अनुसार, कमलनाथ के ड्रॉइंग रूम में अभी भी संजय गांधी की तस्वीर लगी है. कमलनाथ कह चुके हैं कि संजय गांधी मेरे नेता थे और हमेशा रहेंगे.

संजय गांधी के साथ कमलनाथ की पुरानी तस्वीर. (इमेज सोर्स- ट्विटर)

नई दिल्लीः गांधी परिवार के करीबी नेताओं में कमलनाथ का नाम शुमार किया जाता है. बता दें कि कमलनाथ की गांधी परिवार से नजदीकियां संजय गांधी के समय से है. संजय गांधी और कमलनाथ ने देहरादून के प्रतिष्ठित दून स्कूल से पढ़ाई की है और यहीं दोनों की दोस्ती हुई. 

संजय गांधी के साथ रहने के लिए जेल चले गए थे कमलनाथ
संजय गांधी और कमलनाथ की दोस्ती के बारे में एक किस्सा मशहूर है कि जब आपातकाल के बाद जनता पार्टी की सरकार थी. तब एक मामले में संजय गांधी को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था. तब इंदिरा गांधी को संजय गांधी की सुरक्षा की चिंता थी. ऐसे में कमलनाथ, संजय गांधी के पास जेल जाने के लिए जानबूझकर एक जज से भिड़ गए थे. जिसके बाद अवमानना के आरोप में कमलनाथ को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था. 

कमलनाथ के आराम वाले बयान पर CM शिवराज बोले- हम किसी को संन्यास नहीं दिलवाएंगे

इंदिरा गांधी ने कहा था तीसरा बेटा
गांधी परिवार से कमलनाथ की करीबी को इस बात से समझा जा सकता है कि इंदिरा गांधी कमलनाथ को तीसरा बेटा बताती थीं. साल 1980 में छिंदवाड़ा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए इंदिरा गांधी ने कमलनाथ की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि 'ये सिर्फ कांग्रेस के नेता नहीं है, राजीव गांधी और संजय गांधी के बाद मेरे तीसरे बेटे हैं'.

आज भी संजय गांधी को अपना नेता मानते हैं कमलनाथ
आज यानी कि 14 दिसंबर को संजय गांधी की जयंती है. इस अवसर पर कमलनाथ ने अपने ट्वीट में लिखा है कि 'उनके साथ बिताए पल और उनका साथ आज भी जेहन में विद्यमान है और उनकी कमी सदैव खलती है'. खबरों के अनुसार, कमलनाथ के ड्रॉइंग रूम में अभी भी संजय गांधी की तस्वीर लगी है. कमलनाथ कह चुके हैं कि संजय गांधी मेरे नेता थे और हमेशा रहेंगे.

खुलकर सामने आई कांग्रेस की कलहः कांग्रेस विधायक बोले- कमलनाथ के इस फैसले से हारे उपचुनाव

आपातकाल के बाद सत्ता में आयी जनता पार्टी की सरकार को गिराने में कमलनाथ की कथित तौर पर बड़ी भूमिका मानी जाती है. इसके बाद कमलनाथ गांधी परिवार के और भी खास हो गए थे. छिंदवाड़ा लोकसभा को कमलनाथ का अभेद्य किला माना जाता है. कमलनाथ छिंदवाड़ा से 9 बार सांसद चुने गए हैं. 1980 में कमलनाथ पहली बार छिंदवाड़ा के सांसद चुने गए थे और उसके बाद से वह 9 बार यहां से सांसद चुने गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news