मध्य प्रदेश में अगस्त में भी नहीं खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश में अगस्त में भी स्कूल नहीं खुल सकेंगे. कोरोना संक्रमण की तेज़ रफ्तार के मद्देनज़र एमपी के स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिये हैं. पहले ये आदेश 30 जुलाई तक के लिए थे.

मध्य प्रदेश में अगस्त में भी नहीं खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
फाइल फोटो

भोपाल : मध्य प्रदेश में अगस्त में भी स्कूल नहीं खुल सकेंगे. कोरोना संक्रमण की तेज़ रफ्तार के मद्देनज़र एमपी के स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिये हैं. पहले ये आदेश 30 जुलाई तक के लिए थे. सीएम शिवराज ने विभाग के अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये चर्चा की और विभाग ने सीएम के निर्देश पर नए आदेश जारी कर दिए हैं. 

निजी और सरकारी दोनों पर लागू होगा आदेश 
सरकार ने इस आदेश में साफ किया है कि इसकी ज़द में सरकारी स्कूलों के अलावा प्राइवेट स्कूल भी शामिल होंगे. अब तक दोनों ही तरह के स्कूलों में पूरी तरह बंद तक का ही आदेश बरकरार रखा गया है. इस बीच कुछ प्राइवेट स्कूलों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बड़ी कक्षाओं को चालू करने की चर्चा भी छेड़ी थी. लेकिन सरकार ने ऐसी किसी भी संभावना को किनारे करत हुए सभी स्कूलों में पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया है. 

मार्च से बंद स्कूलों में ऑन लाइन पढ़ाई जारी 
एमपी के सारे स्कूलों में इन दिनों ऑन लाइन कक्षाएं लेकर पढ़ाई जारी रखने की कोशिश की जा रही है. पांचवी तक की कक्षाओं की ऑन लाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन छोटी कक्षाओं में ऑफ लाइन पढ़ाई ही कराई जा रही है. स्कूली शिक्षा विभाग ने इसके अलावा हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान चलाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें ; मध्य प्रदेश में 14 अगस्त तक सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक, राजनीतिक कार्यक्रम भी रहेंगे स्थगित

इस साल सिलेबस कम करेगी एमपी सरकार 
एमपी के स्कूल शिक्षा विभाग के मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा  कि कोरोना काल में स्कूल नहीं खुलने की वजह से एमपी सरकार भी सीबीएसई की तरह सिलेबस में 30 फीसदी कटौती पर विचार कर रही है. परीक्षाएं केवल 70 फीसदी सिलेबस के आधार पर ही होगी. 

watch live tv: