बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्च उठाएगी शिवराज सरकार, बस आपको करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh824817

बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्च उठाएगी शिवराज सरकार, बस आपको करना होगा ये काम

अगर आपके घर भी बेटी है तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. पढ़िए क्यों....

फाइल.

भोपाल: अगर आपके घर बेटी है तो उसकी पढ़ाई में शिवराज सरकार आर्थिक मदद करेगी. इसके अलावा बेटी की शादी के खर्च में भी सहयोग देगी. इसके लिए आपको लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana ) में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. शिवराज सरकार ने राज्य में बालिका जन्म के प्रति सकारात्मक सोच रखने और उनके अच्छे भविष्य की नींव रखने के उद्देश्य से 2006 में ''लाडली लक्ष्मी योजना'' की शुरुआत की थी. अगर आपकी बेटी का इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं हैं तो जल्द करवाएं और इस योजना का लाभ लें.

क्या है लाडली लक्ष्मी योजना
मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2007 में लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी. बेटी के जन्म के प्रति लोगों में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्तर और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार और उनके अच्छे भविष्य के मकसद से इस योजना को शुरू किया गया था. इस योजना के तहत लड़कियों की शादी होने पर सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये की सहायता की जाती है, जबकि पढ़ाई में भी सरकार, बेटियों की आर्थिक मदद करती है. किसी भी बालिका के छठी कक्षा में पहुंचने पर 2,000 रुपये, 9 वीं कक्षा में पहुंचने पर 4,000 रुपये और 12वीं कक्षा में पहुंचने पर 6,000 रुपये दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: आप नहीं जानते होंगे पैन कार्ड के फायदे, यहां जानिए कैसे बनेगा और कहां काम आएगा?

क्या है योजना का मकसद

इस योजना के तहत सरकार का मकसद बाल विवाह और कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है.  इसके साथ ही लड़कियों का लिंगानुपात स्कूली शिक्षा और जीवन में सुधार मुख्य उद्देश्य है.

कौन ले सकते हैं लाभ
मध्य प्रदेश में जो इनकम टैक्स नहीं फाइल करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है. इसके साथ ही उन्हें मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए. 1 जनवरी 2006 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों पर यह योजना लागू होती है.

कैसे मिलता है लाभ
इस योजना के जरिए माता-पिता को अपनी बेटियों का रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके बाद आर्थिक मदद दी जाती है. ताकि वो अपनी बेटियों को स्कूल भेज सकें. लड़कियों के स्कूल छोड़ने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. लड़कियों की शादी होने पर सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये की सहायता की जाती है. हालांकि 18 साल से कम की उम्र में शादी करने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलता. राज्य सरकार इस योजना के तहत बालिकाओं के जन्म के बाद उनके नाम पर 6000 रु NSC प्रमाण पत्र खरीदती है. NSC की खरीद लगातार 5 साल तक जारी रहती है, जब तक कि यह कुल राशि 30,000 रुपये नहीं हो जाती.

इन डॉक्यूमेंट्स की है जरूरत
योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लड़की के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी. एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है. बच्ची के निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. पासबुक की फोटोकॉपी लगानी होगी. बालिका के पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत लगेगी. पहचान पत्र के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड की जरूरत रहेगी.

कैसे करें अप्लाई
इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाना करना होगा. फिर आपको Application Letter  के विकल्प कर क्लिक करना होगा. इसके बाद General Public पर क्लिक करके पूरी जानकारी भरनी होगी. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा. फिर आपको सेव करके अप्लाई कर देना है.

ये भी पढ़ें: वैक्सीन ट्रायल पर बोले सीएम शिवराज- भ्रम फैलाया जा रहा है, एक-दो दिन में दिख जाता गलत प्रभाव

ये भी पढ़ें: इस कार्ड से सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख तक का होगा फ्री इलाज, जानिए आपको कैसे मिलेगा लाभ

WATCH LIVE TV

Trending news