अपनों से मास्क खरीदेगी शिवराज सरकार, रोजगार देने के लिए बनाई जीवन शक्ति योजना
Advertisement

अपनों से मास्क खरीदेगी शिवराज सरकार, रोजगार देने के लिए बनाई जीवन शक्ति योजना

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक नई स्कीम लांच की है, जिसका नाम है जीवन शक्ति योजना. इसमें स्व सहायता समूहों से मास्क बनवाया जाएगा और सरकार इसे खरीदकर नागरिकों को उपलब्ध कराएगी. 

अपनों से मास्क खरीदेगी शिवराज सरकार, रोजगार देने के लिए बनाई जीवन शक्ति योजना

भोपाल: मध्य प्रदेश में मास्क को कोविड-19 की रोकथाम के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, बल्कि ये आमदनी का साधन भी बनेगा. शिवराज सरकार ने मास्क के जरिये ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में बसी आधी आबादी की आमदनी का नया रास्ता खोल दिया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक नई स्कीम को लांच किया, इसका नाम है जीवन शक्ति योजना. इसमें स्व सहायता समूहों से मास्क बनवाया जाएगा और सरकार इसे खरीदकर नागरिकों को उपलब्ध कराएगी. इसके लिए प्रदेश सरकार 11 रुपए की कीमत पर एक मास्क खरीदेगी.

सीएम शिवराज ने इस स्कीम को लांच करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में करोड़ों मास्क की ज़रूरत है. इसकी भरपाई करना बहुत मुश्किल है. एक तरीका ये भी था कि इसे किसी कारखाने को ठेके पर दे दिया जाए, लेकिन उन्होंने मध्य प्रदेश में काम करने वाले स्व सहायता समूहों के जरिए इसकी भरपाई का फैसला लिया. सीएम ने कहा कि इससे ग्रामीण और कस्बाई इलाकों की महिलाओं की आमदनी भी बढ़ेगी और प्रदेश की जरूरतें भी पूरी हो सकेंगी.

कोरोना का हॉटस्पॉट बने इंदौर में लॉकडाउन में छूट मिलेगी या नहीं? कलेक्टर ने दिए ये संकेत

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व सहायता समूह 0755-2700800 पर फोन करके ऑर्डर ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें इसी नंबर पर रजिस्टर्ड होना पड़ेगा. बैंक का एकाउंट नंबर और फोन नंबर की जानकारी देने के बाद उन्हें ऑर्डर भी मिल जाएंगे. ये ऑर्डर उन्हें स्थानीय स्तर पर ही देने होंगे, एक अफसर उनसे ऑर्डर हासिल कर लेगा. समूहों को ये सारे मास्क सूती कपड़े से बनाने होंगे. 

उज्जैन से गरिमा, इंदौर से वर्षा जोशी और दीपाली, रायसेन से वृंदा अहिरवार, गुना से नूरी बानो, नीमच से राधा भोपाल से राबिया और दीपा मालवीय ने इस योजना की सराहना की.

 

Trending news