इंदौर से भोपाल शिफ्ट हुआ 'SOTO', सांसद ने सरकार को पत्र लिख की ये अपील
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh813538

इंदौर से भोपाल शिफ्ट हुआ 'SOTO', सांसद ने सरकार को पत्र लिख की ये अपील

2015 से लेकर अब तक इंदौर से लगातार ग्रीन कॉरिडोर बनाकर देश के अलग-अलग हिस्से में मरीजों को अंग भेजे गए हैं. देह दान के मामले में इंदौर देशभर में नंबर एक पर है.

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी.

इंदौरः इंदौर में स्थित स्टेट ऑर्गन टिश्यू एंड ट्रांसप्लांट ऑर्गेनाइजेशन (सोटो) को भोपाल शिफ्ट कर दिया गया है. जिसे इंदौर के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इस सेंटर को इंदौर में ही बनाए रखने के लिए स्थानीय सांसद शंकर लालवानी ने सरकार को पत्र भी लिखा है. दरअसल पिछले 5 साल में इंदौर से 40 ब्रेन डेड लोगों के विभिन्न ऑर्गन (अंग) डोनेट कर 144 लोगों की जान बचाई गई है. 

सामाजिक संगठनों ने दिए ज्ञापन
भाजपा सासंद ने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न सामाजिक संगठनों से उन्हें ज्ञापन प्राप्त हुए हैं, जिनमें इस सेंटर को शिफ्ट ना कराए जाने की मांग की गई है. लालवानी ने कहा कि वह इस बारे में सरकार से बात कर रहे हैं.

प्रशासनिक स्तर पर ही हुआ है शिफ्ट
इंदौर कमिश्नर पवन शर्मा ने बताया कि अभी प्रशासनिक स्तर पर ही सेंटर को शिफ्ट किए जाने की जानकारी लगी है. जनप्रतिनिधि इस सेंटर को शिफ्ट न किए जाने को लेकर सरकार से बात कर रहे हैं, आगे सरकार का जो भी निर्णय होगा उस अनुसार कार्रवाई की जाएगी. 

कांग्रेस का आरोप- नगरीय निकाय चुनाव टालने की कोशिश कर रही सरकार! भाजपा ने भी दिए संकेत

अंगदान के मामले में इंदौर से सबसे आगे

गौरतलब है कि 2015 से लेकर अब तक इंदौर से लगातार ग्रीन कॉरिडोर बनाकर देश के अलग-अलग हिस्से में मरीजों को अंग भेजे गए हैं. देह दान के मामले में इंदौर देशभर में नंबर एक पर है. वहीं त्वचा और नेत्रदान में इंदौर दूसरे नंबर पर है. इंदौर वासियों की इसी सक्रियता को देखते हुए दो साल पहले इंदौर शहर को 'सोटो' आवंटित किया गया था.

वहीं इसके उलट यदि बात भोपाल की करें तो पिछले 5 साल में केवल 8 लोगों ने ही वहां देह दान किया है। भले ही इंदौर के 'सोटो' सेंटर को भोपाल शिफ्ट किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई हो लेकिन उसके बावजूद भी इंदौर जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण काल के बाद एक बार फिर ऑर्गन डोनेशन बढ़ाए जाने को लेकर कैंपेन शुरू कर रहा है.

बकाया बिजली बिल नहीं भरा तो 3 किसानों को काटनी पड़ी जेल, कोर्ट से आया था वारंट

इसको लेकर इंदौर शहर के 8 प्रमुख हॉस्पिटल प्रबंधन के साथ कमिश्नर पवन शर्मा और सांसद शंकर लालवानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चर्चा की और एक बार फिर देह दान की दिशा में बेहतर काम करने के निर्देश भी दिए.

WATCH LIVE TV

  

Trending news