मध्य प्रदेश के इस जिले में है श्री कृष्ण के दाऊ भैया का एकमात्र मंदिर, इस वजह से है प्रसिद्ध
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh725895

मध्य प्रदेश के इस जिले में है श्री कृष्ण के दाऊ भैया का एकमात्र मंदिर, इस वजह से है प्रसिद्ध

मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल के पन्ना जिले में भगवान कृष्ण के दाऊ भैया का एकमात्र मंदिर है जो बेहद खूबसूरत और अनोखा है, जो चर्च के स्टाइल में बना है. माना जाता है कि पाश्चात्य और बुन्देली स्थापत्य कला को समेटे इस मंदिर में स्वयं हलधर भगवान बलराम विराजमान हैं.

लंदन के सेंटपॉल चर्च की तर्ज बना है बलराम का यह मंदिर

पीयूष शुक्ला/पन्ना: भगवान कृष्ण की पूजा तो दुनियाभर में होती है, लेकिन उनके दाऊ भैया को पूजने वाले कम ही लोग हैं. मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल के पन्ना जिले में भगवान कृष्ण के दाऊ भैया बलराम का एकमात्र मंदिर है जो बेहद खूबसूरत और अनोखा है. यह मंदिर चर्च के स्टाइल में बना है. माना जाता है कि पाश्चात्य और बुन्देली स्थापत्य कला को समेटे इस मंदिर में स्वयं हलधर भगवान विराजमान हैं. यह मंदिर लंदन के सेंटपॉल चर्च की तर्ज पर बनाया गया है. जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है.

इस मंदिर में भादो महीने के छठे दिन धूमधाम से कृष्ण के भाई बड़े भाई का जन्मोत्सव मनाया जाता है. जन्मोत्सव के कार्यक्रम में मंदिर को सजाया सजाया जाता है. पूजन और कार्यक्रम में पन्ना राजघराने के सदस्य भी शामिल होते हैं. 

ये भी पढ़ें- महासमुंद में भीषण सड़क हादसा, 4 की मौत 5 घायल, खड़े ट्रक में घुसी सूमो

महिलाएं बुंदेलखंड के प्रसिद्ध गान सोहरे गाकर नाचती हैं. साथ ही इस दिन लोग भगवान से अच्छी खेती के लिए कामना करते हैं. मान्यता है कि लोग खेती की शुरुआत इसी मंदिर से पूजन करके करते हैं. इस मंदिर के कारण ही इस क्षेत्र में अच्छी फसल होती है. इस दिन महिलाएं अपने बच्चे की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं.

आपको बता दें कि ये मंदिर राजा-रजवाड़े जमाने का बना हुआ है, जिसे पन्ना के राजा महाराजा रूद्र प्रताप ने सन् 1933 में बनवाया था. यह मंदिर 16 गुम्बद, 16 झरोखे, 16 श्रीणी, 16 खिड़की से अंलकृत है. बताया जाता है कि राजा को खेती से बड़ा लगाव था. इसी कारण से राजा ने यह मंदिर बनवाया था. यह मंदिर लंदन के सेंटपॉल चर्च की तर्ज पर बनाया गया है. जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है.

Watch LIVE TV-

Trending news