Curry Leaves: सुबह-सुबह पीयें इस पत्ते का जूस, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

शुगर के मरीजों को करी पत्ते के जूस का सेवन करना चाहिए. पढ़िए पूरी खबर...

Curry Leaves: सुबह-सुबह पीयें इस पत्ते का जूस, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं करी पत्ता के सेवन के फायदे. ज्यादातर लोग घरों में करी पत्ते का इस्तेमाल खाने की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. खासकर दक्षिण भारतीय पकवानों में इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि करी पत्ते में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इसके पत्ते का जूस पीने के शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि करी पत्ते के जूस का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इससे ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित की जा सकती है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. 

 इंसुलिन की मात्रा को बेहतर करता है
करी पत्ता शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बेहतर करता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों में प्राकृतिक रूप से इंसुलिन का उत्पादन कम होता है. इसलिए उन्हें करी पत्ता खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि करी पत्ता के सेवन से आपकी इंसुलिन एक्टिविटी भी प्राकृतिक रूप से बेहतर होते जाएगी. इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा काबू में रहेगी.

ये भी पढ़ें: बड़े काम के हैं काली मिर्च के ये छोटे-छोटे दानें, इसके सेवन से कम होता है वजन

क्या कहते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञ
स्वास्थ्य विशेषज्ञ एंटी-डायबिटिक फूड मानते हैं. उनके मुताबिक इन पत्तों के एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों की वजह से ब्लड शुगर काबू करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इनमें फाइबर्स भी पाए जाते हैं, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती. 

क्या पाया जाता है करी पत्ता में
करी पत्ता में फॉस्फोरस, मैगनीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व डायबिटीज के असर को कम करने में मददगार हैं. करी पत्ता का सेवन कर आप वजन भी कम कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना बेहद आवश्यक है. ऐसे में करी पत्ते के सेवन से आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं. 

कैसे बनाएं करी पत्ता जूस

  1. करी पत्ता जूस बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्ता की 10 से 12 करी पत्तियां लें
  2. इसके बाद उन्हें अच्छी तरह पानी से साफ कर लें
  3. इसके बाद सभी पत्तियों को मिक्सी में डालकर पीस लें
  4. इसके बाद छलनी से छान लें और एक गिलास में इट्ठा कर लें
  5. इसके बाद आप करी पत्ती जूस का सेवन कर सकते हैं

ये भी पढ़ें: रात में जागने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, क्यों नहीं आती नींद? यहां जानें...

ये भी पढ़ें: चेहरा धोते वक्त इन बातों का रखें ख्याल,वरना उड़ जाता है निखार

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो इसे अमल में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV