चेहरा धोते वक्त इन बातों का रखें ख्याल,वरना उड़ जाता है निखार

अगर आप मेकअप करते हैं और अपने चेहरे को सही तरीके से धोते हैं, तो आपके त्वचा पर जमा प्रदूषण और ऑयल निकल जाता है. पर यदि आप चलते-फिरते जल्दबाजी में अपना चेहरा धोते हैं तो ये आपका ग्लो छीन सकता है. चेहरे पर जमी गंदगी पूरी रंगत छीन लेती है.

चेहरा धोते वक्त इन बातों का रखें ख्याल,वरना उड़ जाता है निखार
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:आपका चेहरा ही आपकी पर्सनालिटी का मुख्य हिस्सा होता है. इसलिए चेहरे का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए सबसे जरूरी है चेहरे की सही सफाई.अगर आप मेकअप करते हैं और अपने चेहरे को सही तरीके से धोते हैं, तो आपके त्वचा पर जमा प्रदूषण और ऑयल निकल जाता है. पर यदि आप चलते-फिरते जल्दबाजी में अपना चेहरा धोते हैं तो ये आपका ग्लो छीन सकता है. चेहरे पर जमी गंदगी पूरी रंगत छीन लेती है.

ये भी पढ़ें-रात में जागने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, क्यों नहीं आती नींद? यहां जानें...

आज हम आपको चेहरे को दमकता हुआ रखने के लिए कुछ टिप्स देंगे, जिन्हें फेस को धोते समय याद रखना है. 

मेकअप ऐसे करें साफ

अगर आपने मेकअप किया है तो आपको अपने चेहरे को तसल्ली से धोना होगा. सबसे पहले मिसेलर वॉटर या क्लेंजर को कॉटन पर लेकर उसे साफ करें. इसके बाद वेट वाइप से चेहरा पोंछ लें. यदि आपके पास ये प्रोडक्ट नहीं हैं या आप इन्हें अफॉर्ड नहीं कर सकते तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मेकअप को हटाने का सस्ता और बेस्ट तरीका होता है.

ऐसे धोएं चेहरा 

आप अच्छे फेस वॉश से सही से अपना चेहरा धो लें. फेस वॉश को तब तक हल्के हाथों से चहरे पर रब करें जब तक मेकअप हट ना जाए. यदि आप दिन में अपना मेकअप हटा रहे हैं तो कोई भी मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा सकते हैं और रात में कोई अच्छी नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सही फेस वॉश है जरूरी

कई बार आप अच्छे से अपना चेहरा साफ करते हैं, इसके बाद भी आपकी त्वचा डल रहती है. इसका कारण आपका गलत फेस वॉश हो सकता है. आपको अपनी त्वचा के हिसाब से ही फेस वॉश चुनना चाहिए. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको ऑयल कंट्रोल फेस वॉश चुनना चाहिए, और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको उसी हिसाब से फेस वॉश खरीदना चाहिए. 

स्टीम लेना है जरूरी

भागदौड़ के कारण हमें धूल-प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. जो सीधा हमारे चेहरे पर जम जाते हैं और हमारी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. जिसके कारण हमारी त्वचा को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और त्वचा डल पड़ने लगती है. इसके लिए समय-समय पर स्टीम यानी भाप लेना फायदेमंद होता है. स्टीम से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे त्वचा साफ और खिली-खिली नजर आती है.