10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, बदला गया स्कूल का समय, यहां जानिए नई टाइमिंग
Advertisement

10वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, बदला गया स्कूल का समय, यहां जानिए नई टाइमिंग

मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं का समय बदल गया है. नया समय जानिए के लिए पढ़िए पूरी खबर. 

फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. स्कूल शिक्षा विभाग ने हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों की कक्षाओं का समय बदला है. यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा समय मिल सके. 

सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक लगेगी कक्षाएं  
मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से आदेश जारी किया गया है. जिसमें बताया गया है कि अब मध्य प्रदेश में दसवीं ओर बारहवीं की कक्षाएं सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित होंगी. लोक शिक्षण संचालनालय की तरफ से जारी गए आदेश में बताया गया है कि कोरोना के चलते पिछले 6 महीने से क्लासें नहीं लगने के चलते ध्यापन कार्य में कमी आई है. इस कमी को पूरा करने के लिए ही दसवीं और बारहवीं की क्लासों का समय बढ़ाया गया है. 

दरअसल, कोरोना की वजह से इस साल स्कूल करीब 6 महीने तक नहीं लगे. ऐसे में विद्यार्थियों का कोर्स भी पूरा नहीं हो पाया. अब परीक्षाओं का समय भी नजदीक आ रहा है. ऐसे में विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाया जाए यही वजह है कि स्कूलों का समय बदला गया है. 

ये भी पढ़ेंः Madhya Pradesh: 1 अप्रैल से खुलेंगे 8वीं तक के स्कूल, लगेंगी कक्षाएं

1 अप्रैल से खुलेंगे 8वीं तक के स्कूल
जबकि इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने कक्षा पहली से 8वीं तक स्कूल 1 अप्रैल से खोले जाने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि स्कूल शिक्षा विभाग जल्द ही इस संबंध में विस्तृत आदेश जारी करेगा. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि जहां पर कोरोना का प्रभाव कम है, वहां एहतियात के साथ क्लास संचालित होंगी. क्लास में कैपिसिटी से कम छात्रों को बिठाया जाएगा. इस दौरान कोरोना प्रभावित इंदौर-भोपाल के चिह्नित इलाकों के स्कूलों को नहीं खोला जाएगा. 

परीक्षाओं की तैयारी पर दिया जा रहा जोर 
दरअसल, अब परीक्षाओं का समय नजदीक आ रहा है. ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग अब परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गया है. ऐसे में छात्र ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कर सकें इस तरफ ध्यान दिया जा रहा है. स्कूल शिक्षा मंत्री  इंदर सिंह परमार ने कहा कि इंदौर भोपाल जैसे बड़े शहरों के जिन क्षेत्रों में संक्रमण ज्यादा है. वहां के स्कूलों को लेकर अलग गाइडलाइन बनाई जाएगी. मंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों में ज्यादा बच्चे हैं, वहां दो शिफ्ट में स्कूल चलाने पर भी विचार किया जाएगा. इसको लेकर जल्द ही स्कूल संचालकों से चर्चा की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का तीसरा ब्लू प्रिंट जारी, बदलाव की ये है वजह

WATCH LIVE TV

Trending news