इस वजह से गर्मी में रोजाना खाना चाहिए आम, जानें इसके लाभ

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जानेवाले फलों में से आम एक है. 

इस वजह से गर्मी में रोजाना खाना चाहिए आम, जानें इसके लाभ
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जानेवाले फलों में से आम एक है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. उसका मीठा, सुनहरा गूदा दुनिया भर में शौक से खाया जाता है. आम न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पौष्टिक भी होता है. मीठे फल जैसे आम में बहुत ज्यादा शुगर हो सकता है. लेकिन इस फल का शुगर प्रोसेस्ड शुगर से अलग है क्योंकि ये फाइबर द्वारा संतुलित होता है.

PM Kisan: आज करोड़ों किसानों के खाते में इस समय आएंगे 2000 रुपये, फटाफट ऐसे चेक करें स्टेटस

अगर आप कुछ मीठा खाने की लालसा रखते हैं, तो उसके बजाए थोड़ा आम खा लें. आम विभिन्न राज्यों में कुछ सामान्य किस्म में लंगड़ा, चौसा, सफेदी, अल्फांसो, दशहरी और मालगोवा आम शामिल है. आइये जानते है आम खाने के स्वास्थ्य लाभ क्यो हो सकते है..

आम खाने से मिलने वाले लाभ
इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगार 
आम में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, फोलेट और विटामिन बी होता है. ये शरीर को स्वस्थ तरीके से खास पोषक तत्वों की पूर्ति करने में मदद कर सकता है जिससे आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. 

पाचन सुधारने में सहायक
अगर आपको पाचक की समस्या है तो आम के सेवन से सुधर सकता है क्योंकि ये फाइबर, पानी और एंजाइम्स का भरपूर स्रोत है. जो स्वस्थ पाचन तंत्र बहाल करने में मदद कर सकते हैं. 

बाल और स्किन की सेहत 
विटामिन-ए बाल और स्किन को फायदा देने में कारगर है. उसका स्रोत होने से आम स्किन और बाल को चमकदार और स्वास्थ्य प्राप्ति में आपकी मदद कर सकता है. 

एमपी सरकार की तरह ये राज्य सरकार भी उठाएगी अनाथ बच्चों की पढ़ाई का खर्च, साथ ही देगी ये सुविधा

ये आंख के स्वास्थ्य रखता है
ल्यूटिन और जेक्सैंथिन के अलावा आम विटामिन ए का स्रोत होता है. ये पोषक तत्व आंख के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से जुड़ते हैं. इसलिए, संतुलन में आम का खाना आंखों को स्वस्थ बना सकता है.

WATCH LIVE TV