Dhar Bhojshala: ASI का सर्वे खारिज हो, कोई जरूरत नहीं! भड़के मुस्लिम पक्षकार ने लगाया गंभीर आरोप
Advertisement

Dhar Bhojshala: ASI का सर्वे खारिज हो, कोई जरूरत नहीं! भड़के मुस्लिम पक्षकार ने लगाया गंभीर आरोप

Dhar Bhojshala ASI Survey: धार स्थित भोजशाला का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे का आज शनिवार को दूसरा दिन है. पहले दिन ASI की टीम ने करीब 6 घंटे तक भोजशाला का सर्वे किया था.

Dhar Bhojshala: ASI का सर्वे खारिज हो, कोई जरूरत नहीं! भड़के मुस्लिम पक्षकार ने लगाया गंभीर आरोप

Dhar Bhojshala ASI Survey: धार स्थित भोजशाला का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे का आज शनिवार को दूसरा दिन है. सर्वे की टीम सुबह सूर्योदय के साथ ही भोजशाला पहुंच गई. इसके साथ ही परिसर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया. वहीं इस सर्वे को लेकर कमाल मौलानाउद्दीन वेलफेयर सोसाइटी के प्रेसिडेंट अब्दुल समद ने कल हुए सर्वे को खारिज करने की बात कही है.

दरअसल धार भोजशाला में शुक्रवार से ASI की सर्वे शुरू हो गई है. हाई कोर्ट की इंदौर बैंच के आदेश के बाद ASI की टीम भोजशाला का सर्वे करने पहुंची थी. पहले दिन करीब 6 घंटे तक भोजशाला का सर्वे किया था. वहीं मुस्लिम पक्ष ने इसे रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था. अब इस मामले में 1 अप्रैल को सुनवाई होगी.

नए सर्वे की क्या जरूरत है?
मुस्लिम समाज के सदर और समाज की ओर से पक्षकार अब्दुल समद ने कहा कि हमें इस सर्वे को लेकर कोई नोटिस नहीं दिया गया. मेरी तबीयत खराब थी, मैं हॉस्पिटल में एडमिट था. हमें मौका ही नहीं दिया गया और बिना जानकारी ही सर्वे शुरू कर दिया गया. ये गलत है. हाईकोर्ट ने कहा है कि दोनों पक्षों की मौजूदगी में सर्वे हो, तो जब एक पक्ष है ही नहीं तो फिर सर्वे क्यों किया गया? हमारी मांग हैं कि आज नए सिरे से सर्वे शुरू हो.

अब्दुल समद ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है कि अचानक नए सर्वे की क्या जरुरत है, जब पुराना सर्वे मौजूद है. लेकिन दूसरे पक्ष ने जो गैरकानूनी गतिविधियां इन्होंने की और पीछे के दरवाजे से स्तंभ और मूर्तियां रखी गई है. इसका विरोध समाज ने किया है, इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. 

पहला सर्वे शुक्रवार को हुआ
दरअसल धार स्थित भोजशाला का वैज्ञानिक (ASI) सर्वे आज से शुरू हुआ था. दिल्ली और भोपाल से अधिकारियों की टीम ने सुबह से सर्वे शुरू कर दिया था. इस बीच मुस्लिम पक्ष की तरफ से सर्वे पर रोक लगाने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी. मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने यह याचिका दायर की थी. लेकिन ASI सर्वे के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने से इंकार करते हुए याचिका को खारिज कर दिया है. 

शहर में बढ़ाई गई सुरक्षा
वहीं धार भोजशाला के ASI सर्वे की वजह से शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. मजदूरों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही भोजशाल में एंट्री दी गई थी, जबकि सभी के मोबाइल भी जब्त कर लिए गए हैं. शहर में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल तैनात किया गया है. फिलहाल भोजशाला के अंदर खुदाई चल रही है. लेकिन शाम के वक्त जुमे की नमाज के लिए खुदाई का काम रोका जाएगा. 

रिपोर्ट - कमल सोलंकी

Trending news