CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, जानिए कैसे देख सकेंगे मार्कशीट
Advertisement

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, जानिए कैसे देख सकेंगे मार्कशीट

CBSE 10th Result 2021: छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

CBSE 10th Result 2021 जारी हो गया है.

CBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है. छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कोरोना महामारी के चलते इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द हो गईं थी. ऐसे में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया गया है. जो छात्र इस आंतरिक मूल्यांकन से तैयार किए गए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वो कोरोना संकट खत्म होने के बाद परीक्षा में भाग ले सकेंगे. 

कैसे चेक करें रिजल्ट
सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा. 

इसके बाद होम पेज खुलेगा, जिस पर Secondary Class 10th Results 2021 का लिंक दिखाई देगा.

इस लिंक पर क्लिक कर एक विंडो खुलेगा, जहां छात्रों को अपनी डिटेल्ट्स और कैप्चा इमेज भरनी होगी. 

जैसे ही छात्र सबमिट का बटन दबाएंगे, उनका रिजल्ट खुलकर उनके सामने आ जाएगा. 

Digi locker एप से छात्र अपनी मार्कशीट देख सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. छात्रों के पास एक एसएमएस जाएगा, जिसके बाद ही छात्र डिजीलॉकर एप को डाउनलोड करें. 

Digi Locker एप में कैसे देखें मार्कशीट
जब छात्रों को एमएसएस आएगा उसके बाद छात्र डिजीलॉकर एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे. डाउनलोड करने के बाद साइन इन कर एप में एक्सेस कर पाएंगे. 

इसके बाद छात्रों से डिटेल्स जैसे रोल नंबर आदि की जानकारी मांगी जाएगी. छात्र इस बात का ध्यान रखें कि वह उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें, जो सीबीएसई के पास रजिस्टर्ड है. 

डिटेल्स भरने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को भरने के बाद छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

यदि कोई छात्र Digi Locker एप को डाउनलोड नहीं करना चाहता या नहीं कर सकता तो वह digilocker.gov.in पर जाकर और अपनी डिटेल्स भरकर अपनी मार्कशीट देख सकता है. 

बता दें कि सीबीएसई ने छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 20 नंबर, यूनिट टेस्ट के 10 नंबर, अर्द्धवार्षिक  परीक्षा के 30 नंबर और बचे हुए 40 नंबर प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिए गए हैं. जिन छात्रों के पास रोल नंबर नहीं है, वह  https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx लिंक पर जाकर रोल नंबर पा सकते हैं. 

Trending news