किसानों को बड़ी राहतः मूंग फसल MSP पर बेचने के लिए इस तारीख तक करा सकते हैं पंजीयन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh922108

किसानों को बड़ी राहतः मूंग फसल MSP पर बेचने के लिए इस तारीख तक करा सकते हैं पंजीयन

शिवराज सरकार ने समर्थन मूल्य मूंग बेचने के लिए पंजीयन की तारीख बढ़ा दी है. 

फाइल फोटो

भोपालः बारिश के बीच चल रही मूंग खरीदी को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है. कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि सरकार ने मूंग फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए समय सीमा बढ़ा दी है. मूंग की खरीदी के लिए होने वाले पंजीयन की तारीख 4 दिन और बढ़ा दी गई है.

20 जून तक करा सकते हैं पंजीयन 
कृषि मंत्री ने बताया कि किसान भाई अब मूंग की फसल समर्थन मूल्य (MSP) पर बेचने के लिए 20 जून तक पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं.  पंजीयन से छूटे हुए किसान इसका लाभ ले सकते हैं. कमल पटेल ने बताया कि  केंद्र सरकार ने समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी शुरु कर दी है. पहले इस योजना का लाभ 27 जिलों को मिल रहा था. लेकिन अब इनमें भोपाल, बुरहानपुर और श्योपुरकला को भी शामिल कर लिया गया है. इस प्रकार प्रदेश के 30 जिलों में ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन किया जायेगा. 

2 लाख से ज्यादा किसानों ने कराया पंजीयन 
मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश में 6 लाख 82 हजार हेक्टर से अधिक क्षेत्र में मूंग लगाई गई है. अब तक 2 लाख 32 हजार किसानों ने पंजीयन करा लिया है. सर्वाधिक पंजीयन कराने वाले जिलों में पांच जिले शामिल हैं, जिनमें होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, सीहोर और जबलपुर हैं. प्रति क्विंटल 7,196 रुपये समर्थन मूल्य की घोषणा से किसानों को बड़ी राहत मिली है. 

ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी कठिन कार्य है. किसानों ने गर्मी के महीनों में परिश्रम कर मूंग का रिकार्ड उत्पादन किया है. अधिक उत्पादन के कारण दाम कम होने के फलस्वरूप समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का निर्णय लिया गया. इस निर्णय से मूंग के दाम स्थिर हुए हैं. बारिश को देखते हुए ऐसे स्थानों पर ही खरीदी केंद्र बनाए गए हैं जहां मूंग को भीगने से बचाया जा सकेगा. 

ये भी पढ़ेंः राहतः MP में कोविड की रफ्तार पर लगा ब्रेक, 25 जिलों में नहीं मिला एक भी मरीज

WATCH LIVE TV

Trending news